Tuesday, 16th January, 2018

चलते चलते

रिमोट में Mute बटन दबाने पर भी आती है अर्नब की आवाज, हुआ खुलासा

14, Dec 2017 By Ritesh Sinha

मुंबई. पिछले एक महीने से वैज्ञानिकों का एक दल अर्नब गोस्वामी के आवाज की तीव्रता नापने की कोशिश में लगा हुआ था। ख़ुशी की बात यह है कि अब यह रिसर्च पूरा हो चुका है। रिसर्च में यह पाया गया है कि अर्नब की आवाज रिमोट के असर को कम कर देती है। यदि कोई अपने टीवी को “Mute” मोड में डाल दे, तो भी उसकी आवाज स्पीकर को चीरते हुए सुनने वालों के कान तक पहुँच जाती है। यानि कि जब अर्नब बोलते हैं तो Mute बटन काम करना बंद कर देता है।

म्यूट में भी बोलते अर्नब
म्यूट में भी बोलते अर्नब

रिसर्च में शामिल एक युवा वैज्ञानिक कार्तिक श्रीनिवासन ने बताया कि, “अर्नब अपनी तेज़ आवाज को लेकर खासे चर्चा में रहते हैं! अब तक वो लगभग पांच दर्जन पैनलिस्ट्स को बहरा कर चुके हैं! इसलिए हमने सोचा कि क्यों ना उनकी आवाज पर रिसर्च किया जाए! और हमने उनकी आवाज को मापने की रिसर्च शुरू कर दी!”

“हर दिन प्राइम-टाइम के दौरान हमने टीवी के पास खड़े होकर हमने कई प्रयोग किये, इस दौरान हमने देखा कि रिमोट का “Mute” बटन दबाने के बावजूद अर्नब की आवाज साफ़-साफ़ सुनाई देती है! इतनी तगड़ी आवाज आज तक किसी की नहीं थी! ये तो एक चमत्कार है!” हालाँकि, रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा और इस दौरान पांच वैज्ञानिक बहरे हो गए। वहीँ, स्वयं प्रधानमंत्री मोदी ने इस खोज के लिए वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

अर्नब का “शो” हर रोज़ देखने वाले पवन नेगी नाम के युवक ने भी इस रिसर्च को सत्य बताया है। उसने बताया कि- “ये तो मुझे पहले से मालूम था इसके लिए इतना तामझाम करने की क्या जरूरत थी! क्योंकि मैं तो हर रोज़ अर्नब को “Mute” बटन दबाकर ही देखता हूँ, कोई परेशानी नहीं होती, आवाज साफ़-साफ़ आती है!”

ख़ुफ़िया सूत्रों से पता चला है कि अर्नब भी रिमोट में दिए जाने वाले “Mute” बटन से चिढ़े हुए हैं, वे चाहते हैं कि बोलने की आजादी की तरह सबको सुनने की आजादी भी होनी चाहिए।



ऐसी अन्य ख़बरें