Wednesday, 22nd November, 2017

चलते चलते

Apple Face ID में लोग मांग रहे हैं फिल्टर्स, बोले- ''अपनी असली शकल देखने की आदत नहीं''

13, Sep 2017 By banneditqueen

कैलिफोर्निया. कल Apple ने अपने बहुचर्चित Iphone X का एक  भव्य समारोह में लांच किया। जिस तरह नेस्ले वाले मैगी के मसाले का पैकेट बदल बदल कर उसे नया और बेहतर बताते हैं, Apple वाले भी अपने नए फ़ोन को पिछले फ़ोन से अनूठा बताते हैं। एंड्राइड वाले iphone में ब्लूटूथ नहीं यही सोच कर खुद को दिलासा दे देते हैं।

filtersकल लांच हुए Iphone में एक बेहतरीन फीचर जोड़ा गया है जिस बोलते हैं फेस ID रेकग्निशन। एक तरफ जहाँ इससे कई लोग खुश हैं वहीँ कई लोग बेहद नाराज़ भी हैं। लोगों की मांग है कि फेस ID रेकग्निशन के समय फिल्टर्स जोड़ने का ऑप्शन दिया जाए। एक व्यक्ति से जब हमने पूछा की आखिर वो ऐसा क्यों चाहता है तो उसने जवाब दिया ”अब पिछले कुछ सालों से फोटो में पचास फिल्टर्स डालने की आदत सी पड़ गयी है। यहाँ तक कि मैंने तो अपने घर के आईने में भी रंगबिरंगे पॉलीथीन चढ़ा रखे हैं। दिक्कत ये है कि अपनी असली शकल देखने की आदत चली गयी है। एक बार गलती से अपना पुराना पासपोर्ट साइज फोटो देखा तो सोचा ये किसका फोटो है, बड़ी देर बाद ध्यान आया कि ये तो हम ही है।”

एक युवती ने बातचीत में बताया ”आप मेरी सारी सेल्फीज़ देखिये, हर सेल्फी में या तो पाउट है या गुब्बारे सा मुँह फूला हुआ है। अब आप ही बताइये मैं क्या करूँ? आदत सी हो गयी है, कैमरा देखते ही मुँह अपने आप बन जाता है, आई सो होप Iphone इसे डिटेक्ट कर ले। वर्ना क्या ही फायदा है लेने का, मैं तो मिरर सेल्फी भी नहीं ले पाऊँगी अनलॉक किए बिना।”



ऐसी अन्य ख़बरें