Sunday, 24th September, 2017

चलते चलते

वातानुकूलित ऑफिस और थियेटर में कम्बल देना होगा अनिवार्य

20, Oct 2016 By banneditqueen

इंदौर. शहरों में एक अजीब सा प्रचलन है, गर्मियाँ शुरू होते ही लोग कम तापमान पर ए.सी. चलाकर तो सोते ही हैं साथ ही साथ कंबल भी ओढ़ते हैं। एक तरफ गर्मी से बचने के लिये ए.सी. फिर दूसरी तरफ ए.सी. की ठंड से बचने के लिये कम्बल। चाहे ऑफिस हो या थियेटर आजकल लगभग सभी पब्लिक प्लेसेज़ में ए.सी.लगा होता है।

आॅफिस में ठंड से काँपती कर्मचारी
आॅफिस में ठंड से काँपती कर्मचारी

कई बार ए.सी. का तापमान इतना कम होता है कि लोगों को गर्मी में भी फुल स्लीव्स के कपड़े पहनना पड़ते हैं। पिछले कुछ महीनों में विजयनगर स्थित श्रीजी कम्पनी के कई कर्मचारी हर थोड़े दिनों में छुट्टियाँ ले रहे थे। कारण था ज़ुकाम और खाँसी। कई कर्मचारियों के एक ही कारण से छुट्टी लेने के चलते कम्पनी के HR ने बैठक बुलाई। बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि आखिर अचानक इतनी छुट्टियां क्यूँ ली जा रही हैं। एक कर्मचारी ने बताया कि “सर ए.सी. इतना कम टेम्परेचर पर चलता है कि ठंड लगने लगती है उसी वजह से हम सब बीमार पड़ रहे हैं, Winter is coming बोलते बोलते आॅफिस में ठंड आ गई है!”

HR ने मीटिंग के बाद फैसला सुनाया कि “देखिये हमारे क्लाएंट्स कोट सूट में आते हैं उनहें गर्मी ना लगे इसीलिए ए.सी. तेज़ चलाना पड़ता है, पर हम एक मदद कर सकते हैं वो ये कि आपको कम्बल की सुविधा दे सकते हैं।” HR ने यह भी बताया कि “कल से मेन गेट पर चौकीदार के पास से कम्बल मिलेंगे।” इस ऐतिहासिक फैसले की खबर आग की तरह फैल गई। बाकी कम्पनियाँ भी अब कर्मचारियों को कम्बल देने पर विचार कर रही हैं। यहाँ तक कि अब मॉल्स और थियेटर में भी कम्बलों की माँग बढ़ रही है|



ऐसी अन्य ख़बरें