Monday, 20th November, 2017

चलते चलते

'राज्यसभा को 2 मिनट में स्थगित कैसे करें?', वेंकैया नायडू ले रहे हैं ट्रेनिंग

19, Jul 2017 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. वैसे तो वेंकैया नायडू ने राज्यसभा सदस्य रहते हुए कई बार हाउस को एडजर्न यानि स्थगित होते हुए देखा है, लेकिन उपराष्ट्रपति बन जाने के बाद यह महान कार्य उन्हें खुद करना पड़ेगा। इसलिए वो चाहते हैं कि राज्यसभा का चेयरमैन बनने से पहले ही सदन को जल्दी से जल्दी स्थगित करने की कला सीख जाएँ। जिसकी उन्हें रोज़-रोज़ ज़रूरत पड़ने वाली है।

Venkaiah2
“ये काम तो मैं सिर्फ़ दो मिनट में कर दूँगा!”

इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने एक महीने का स्पेशल क्रैश कोर्स शुरु कर दिया है, जिसका नाम है- “How to adjourn the House in just 2 minutes!” जिस तरह मैगी बनने में सिर्फ़ 2 मिनट लगते हैं, वैसे ही राज्यसभा और लोकसभा स्थगित होने में भी 2 मिनट ही लगते हैं।

इस कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराने के तुरंत बाद ही वो क्लास अटैंड करने के लिये रवाना हो गए। वेंकैया जी इस कोर्स की ट्रेनिंग एक गुप्त स्थान पर ले रहे हैं और उनका यह कोर्स एक महीने तक चलेगा। इस दौरान उन्हें कई बेसिक चीज़ों की ट्रेनिंग दी जाएगी। जैसे कि ‘शोरगुल के बीच सदन स्थगित कैसे करे?’, ‘बेवजह खड़े सदस्यों को कैसे बिठाएं?’ ‘बैठ जाईये…बैठ जाईये कितनी बार बोलना है?’ वगैरह-वगैरह।

पहले इस कोर्स के अंतर्गत ‘सदन’ में सदस्यों को शांत रखने की कला भी सिखाई जाती थी, लेकिन बाद में देखा गया कि इस चैप्टर का सांसदों पर कोई असर नहीं होता, वे हल्ला करते ही रहते हैं, इसलिए अब इस चैप्टर को सिलेबस से हटा दिया गया है। इसके अलावा एक विशेष मुद्रा में माथा पकड़कर बैठना भी उन्हें सिखाया जाएगा।

उधर, खबर मिली है कि वेंकैया जी उप-राष्ट्रपति बनना नहीं चाहते थे, उनका कहना था कि, “मुझे तो मोदी सरकार का एक्रोनिम डिपार्टमेंट ही ठीक लगता है, उप-राष्ट्रपति बन गया तो फिर मैं वे सारे एक्रोनिम नहीं बना पाऊँगा!” बाद में मोदी और अमित शाह ने उन्हें बड़ी मुश्किल से मनाया।



ऐसी अन्य ख़बरें