Saturday, 24th June, 2017
चलते चलते

मोदी और अखिलेश के 'SCAM' टाइप एक्रोनिम से जनता परेशान, कहा- "वोट मांगो और चलते बनो"

05, Feb 2017 By Ritesh Sinha

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की जनता को आजकल नेताओं के साथ-साथ उनके समझ में ना आने वाले भाषण भी परेशान कर रहे हैं। पिछले दिनों पीएम मोदी ने मेरठ में भाषण देते हुए ‘SCAM’ शब्द का नया अर्थ जनता के कमज़ोर कन्धों पर डाल दिया। उन्होंने SCAM की व्याख्या करते हुए कहा कि यूपी को समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, अखिलेश और मुलायम यानि कि ‘SCAM’ से बचाना है।

Modi- Acronym
भाईयो-बहनो, एक और एक्रोनिम चहिये के नहीं चहिये

मोदी के इस SCAM अटैक के बाद अखिलेश यादव ने जवाबी कार्रवाई करते हुए SCAM शब्द को और ज्यादा तोड़ते-मरोड़ते हुए उसका मतलब ‘सेव कंट्री फ्रॉम अमित शाह एंड मोदी’ बता दिया। इन दोनों के घटिया एक्रोनिम्स से जनता उबरने का प्रयास कर ही रही थी कि तभी कांग्रेस ने SCAM को ‘सत्ता-भोगी, कपटी-ढोंगी अमित शाह मोदी’ कहकर नया बखेड़ा खड़ा कर दिया। हाल ये हो गया है कि यूपी की जनता अब एक्रोनिम के नाम से ही थर्राने लगी है।

वैसे ऊंट-पटांग एक्रोनिम बनाने के मामले में पीएम मोदी सबसे ज्यादा कुख्यात हैं। वे आये दिन किसी नए शब्द की टांग तोड़कर अपने मन-माफिक एक्रोनिम बनाते रहते हैं। RSVP, SABKA, NAVIK, NDA, SMART,और MOM जैसे पचासों शब्दों की सर्जरी वे अब तक कर चुके हैं।

पीएमओ के ‘एक्रोनिम डिपार्टमेंट’ के हेड प्रमोद बंसल ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि “क्या बताएं साब! मोदीजी कुछ भी नाम रख देते हैं। बाद में उसका सटीक अर्थ ढूंढने में हमारी जान फट जाती है। अब ‘BHIM’ एप्प को ही ले लो! मोदीजी ने वोट पाने के लिए एप्प का नाम BHIM तो रख दिया लेकिन उसका फुल फॉर्म बनाने में हमारे पसीने छूट गए। BHIM में B के लिए ‘भारत’ का जुगाड़ तो हमने कर लिया, लेकिन ‘H’ के लिए किसी शब्द का जुगाड़ हो ही नहीं पाया। फिर ‘I’ के लिए ‘इंटरफेस’ ने आने से इनकार कर दिया। बड़ी मुश्किल से ले-देकर खींचकर लाए हैं साब!” -कहते कहते बंसल जी पसीने में नहा गये।

उधर, यूपी के रहने वाले भूषण चौरसिया का कहना है कि “बाक़ी सब तो ठीक है लेकिन जनता पर रोज़-रोज़ नये एक्रोनिम का बोझ डालना अच्छी बात नहीं है। चुनाव आया है, वोट मांगो और चलते बनो! क्या है ना कि सिर चकरा जाता है इन सालों को समझने के चक्कर में। अगर ये लोग अपने एक्रोनिमपने से बाज़ नहीं आए तो वोटिंग के दिन NOTA का बटन दबाके आ जाऊंगा। बताए देता हूंं!”



ऐसी अन्य ख़बरें