Sunday, 22nd April, 2018

चलते चलते

चुनाव आने तक तमिलनाडु में वोटरों से ज़्यादा हो जाएंगी पार्टियाँ- चुनाव आयोग का अलर्ट

18, Mar 2018 By बगुला भगत

चेन्नई. तमिलनाडु में चुनाव होने में वैसे तो अभी तीन साल से भी ज़्यादा का समय बचा हुआ लेकिन अभी से वहाँ रोज़ एक नयी पॉलिटिकल पार्टी बन रही है। कमल हासन के बाद शशिकला के भतीजे दिनाकरण ने भी परसों अपनी पॉलिटिकल पार्टी ‘अम्मा मक्कल मुनेत्र कझगम’ (AMMK) बना ली और थलाइवा यानि रजनी सर भी किसी भी क्षण पार्टी बना सकते हैं।

Kamal-Haasan-Rajini-Dhinakaran
पब्लिक को अभी ऐसे बहुत सीन दिखने वाले हैं

पार्टी-निर्माण की इस स्पीड को देखकर चुनाव आयोग के भी हाथ-पाँव फूल गये हैं। उसने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि जब तक तमिलनाडु में चुनाव होंगे, तब तक शायद वहाँ पार्टियाँ ज़्यादा हो जाएंगी और वोटर कम रह जाएंगे! राज्य में असेंबली की सीटें 235 हैं और पार्टियाँ 535 हो गयी हैं!

राज्य के सारे नेता-अभिनेता अपनी पार्टी बनाने में लगे हुए हैं। चुनाव आने तक मुख्यमंत्री पलानीस्वामी और उप-मुख्यमंत्री पनीरसेल्वम भी शायद अपनी अलग-अलग पार्टी बना लेंगे। कांग्रेस, बीजेपी, डीएमके और आईयूएमएल तो पहले से हैं हीं!

इसी ख़तरे के मद्देनज़र, आयोग ने राज्य में पार्टी बनाने की डेडलाइन तय कर दी है। आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि तमिलनाडु में जिस किसी भी बंदे को पार्टी बनानी हो, वो 31 मार्च से पहले-पहले बना ले, उसके बाद किसी को भी पार्टी बनाने की इजाज़त नहीं दी जाएगी।

आयोग के इस एलान के बाद पूरे तमिलनाडु में हड़कंप मच गया है। प्रदेश के कोने-कोने से हज़ारों लोग अपनी पार्टी का रजिस्ट्रेशन कराने चुनाव आयोग के दफ़्तर पहुँच रहे हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें