Friday, 18th August, 2017

चलते चलते

केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं को दी विद्या कसम- "झाड़ू को वोट नहीं दिया तो हो जायेंगी सातों विद्या नाश"

27, Apr 2017 By Ravi Raj

नयी दिल्ली. एमसीडी के चुनाव में कई ‘आप’ उम्मीदवारों की ज़मानत ज़ब्त होने से अरविंद केजरीवाल बेहद हैरान और दुखी हैं। पंजाब में भी कुछ सीटों पर ‘आप’ को उतने वोट नहीं मिले थे, जितने उन सीटों पर कार्यकर्ताओं और उनके परिवारवालों के वोट थे। इस बात से आहत केजरीवाल जी ने कहा कि “इसका मतलब है कि हमारे अपने लोग ही हमें वोट नहीं दे रहे।”

Kejriwal 5
‘आप’ कार्यकर्ताओं को क़सम खिलाते केजरीवाल

हालांकि, प्रेस कॉन्फ्रेंस में सबके सामने वो यही कह रहे हैं कि आप के कार्यकर्ताओं ने झाड़ू पर ही वोट दिया है और उनकी हार EVM की वजह से हो रही है। पर मन ही मन उन्हें भी ये शक है कि उनके कार्यकर्ता सिर्फ दारू पीने और विशाल डडलानी के गाने सुनने के लिए ही आप के ऑफिस में पड़े रहते थे और चुनाव के दिन उन्होंने वोट कहीं और ही गिरा दिया।

इसलिये अब उन्होंने अपने स्कूल का पुराना लेकिन अचूक तरीका इस्तेमाल करने की ठानी है। हमारे विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक़, केजरीवाल जी ने अब अपने हर कार्यकर्ता को विद्या क़सम खिलाने का फ़ैसला किया है। क़सम खिलाते समय वो कार्यकर्ताओं से कह रहे हैं कि “अगर तुमने झाड़ू के अलावा और किसी को वोट दिया तो तुम्हारी सातों विद्या नष्ट हो जाएँगी।” उनकी इस करतूत पर पार्टी के अंदर ही मतभेद शुरू हो गए हैं। सबसे पहले पार्टी के महाकवि कुमार विश्वास ने ही बग़ावत कर दी। उनका कहना है कि विद्या ही उनकी रोजी-रोटी है। अगर वो नष्ट हो गयी तो फिर उन्हें खाने के भी लाले पड़ जायेंगे।

हालाँकि, पार्टी के काफी लोग, विशेषकर आशुतोष, इस कसम खिलने की प्रक्रिया की जमकर प्रशंसा कर रहे हैं। इस पर कुमार विश्वास का कहना है कि “जिनके पास कोई विद्या ही नहीं वो तो इसकी तारीफ़ करेंगे ही!” विश्वास के सुर में सुर मिलाते हुए कुछ कार्यकर्ता केजरीवाल को वो दिन याद दिलाने लगे, जब उन्होंने अपने बच्चों की कसम खाई थी कि वो कभी कांग्रेस से समर्थन नहीं लेंगे। यह सुनते ही केजरीवाल ने उस कार्यकर्ता को ‘भक्त’ की उपाधि देकर और पिछवाड़े पर लात मारकर मीटिंग हॉल से निकाल दिया।



ऐसी अन्य ख़बरें