Tuesday, 24th October, 2017

चलते चलते

"2019 तो हम जीते पड़े हैं, अब सीधे 2024 का चुनाव कराओ", बीजेपी की चुनाव आयोग से मांग

26, Sep 2017 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव आयोग से मांग की है कि अगला लोकसभा चुनाव 2019 में कराने के बजाय अब सीधे 2024 में ही कराया जाये। इसकी वजह बताते हुए बीजेपी ने कहा है कि “2019 का इलेक्शन अब सिर्फ़ एक फॉरमैलिटी रह गया है। सारी दुनिया जानती है कि हम 2019 में और भी बड़े बहुमत के साथ जीतने वाले हैं, इसलिये इन चुनावों को कराने की कोई ज़रूरत नहीं है!”

Amit Shah 1
चुनाव आयोग के दफ़्तर से निकलते अमित शाह

राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल आज मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति से मिला। आयोग के दफ़्तर से विक्ट्री का साइन बनाकर निकलते हुए शाह जी ने थोड़ी देर के लिये मीडिया से भी बात की। शाह जी ने कहा कि “जब ये तय है कि हम 2019 में 200% जीतने वाले हैं तो फिर उसमें पैसे बर्बाद करने की क्या ज़रूरत है?”

“हमारे सारे नेता और कार्यकर्ता 2024 की तैयारी कर रहे हैं। 2019 के बारे में तो हम सोच भी नहीं रहे!” -यह कहकर शाह जी मुस्कुराते हुए गाड़ी में बैठकर चले गये।

चुनाव आयोग ने बीजेपी की इस मांग पर विचार करने का आश्वासन दे दिया है। आयोग के एक अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा कि “ये हमारे लिये भी अच्छा है! नहीं तो हम तो इसी में लगे रहते हैं कि ‘इस नेता ने ये भड़काऊ भाषण दिया’, ‘उस नेता ने वो भड़काऊ भाषण दिया’! अगर चुनाव नहीं होंगे तो कम से कम 5-7 साल तो चैन से रहेंगे!”

इस पर बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है कि “वैसे, हो सकता है कि 2024 में भी चुनाव की ज़रूरत ना पड़े क्योंकि तक तक कांग्रेस तो बचेगी ही नहीं। और दूसरी पार्टियों का भी कोई भरोसा नहीं कि वे भी तब तक बचेंगी कि नहीं!”

उधर, यह सुनते ही कांग्रेस समेत सारी विपक्षी पार्टियां आग उगलते हुए विरोध में उतर आयी हैं। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मुट्ठी बांधते हुए कहा कि “चुनाव तो हम ज़रूर लड़ेंगे, हारें या जीतें! क्योंकि राहुल जी का कहना है कि चुनावों में जीतना ही सब कुछ नहीं होता, लड़ना महत्वपूर्ण होता है।”



ऐसी अन्य ख़बरें