Tuesday, 25th July, 2017
चलते चलते

ब्रेकिंगः आडवाणी हो सकते हैं विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

22, Jun 2017 By Vinay Bhatt

नयी दिल्ली. जी हां! बेशक आपको इस ख़बर पर यक़ीन ना हो रहा हो लेकिन यह 100% सच है! एनडीए की ओर से पहले प्रधानमंत्री और अब राष्ट्रपति बनने से चूके लालकृष्ण आडवाणी को विपक्ष अपनी तरफ़ से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकता है। रामनाथ कोविंद के रूप में एनडीए के दलित कार्ड की टक्कर में विपक्ष उससे भी बड़ा कार्ड खेलने की तैयारी कर रहा है।

Advani2
“अरे, ऐसे कैसे नहीं बनाएंगे राष्ट्रपति!”

एनडीए द्वारा रामनाथ कोविंद को कैंडीडेट बनाने के बाद विपक्षी महागठबन्धन अपना कैंडीडेट सलेक्ट करने के लिये लगातार बैठकें कर रहा था। जीत की गारंटी लिये बिना कोई भी उम्मीदवार बनने को तैयार नहीं हो रहा था। कभी लालू तो कभी दिग्विजय सिंह के नाम पर चर्चा हुई। जबकि दिग्विजय सिंह ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी के नाम का प्रस्ताव रख दिया। उन्होंने कहा कि “राहुल जी का इस जन्म में प्रधानमन्त्री बनना तो मुश्किल लग रहा है लेकिन हम उन्हें डायरेक्ट राष्ट्रपति बना सकते हैं।”

इस पर सोनिया जी ने भी लगभग सहमति दे दी थी और राहुल को उनकी राय जानने के लिये फ़ोन भी लगा दिया गया लेकिन राहुल ने कहा कि वो इस पद के लिए अभी बहुत युवा हैं। पर उन्होंने ऐसा आइडिया दे दिया, जिसे सुनकर सब चौंक गये लेकिन फिर राज़ी भी हो गये। राहुल ने कहा कि “हम सब जानते हैं कि आडवाणी जी के मन में यह इच्छा दबी हुई है। इसलिये अगर हम उन्हें अपना कैंडीडेट बना दें तो बीजेपी का ‘कोविंद कार्ड’ फेल हो सकता है!” यह कहकर उन्होने आडवाणी जी का नाम प्रस्तावित कर दिया।

इस प्रस्ताव को सुनकर कांग्रेसियों की भी समझ में आ गया कि राहुल बाबा को अच्छे आइडियाज विदेश में ही आते हैं। उन्होंने लगे हाथों यह प्रस्ताव भी पास कर दिया गया कि राहुल बाबा को सीधे पार्टी का अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष बनाकर विदेश में ही सैटल कर दिया जाए।

बहरहाल, आडवाणी जी को अपना उम्मीदवार बनाकर विपक्ष अब एक तीर से दो निशाने साधना चाह रहा है। एक तो आडवाणी जी के नाम पर भाजपा में फूट पड़ जाएगी और दूसरे, भारी क्रॉस वोटिंग के चलते आडवाणी जी जीत भी जायेंगे। अपने इस दाँव के बाद विपक्ष बस चुनाव की डेट का इन्तज़ार कर रहा है। उधर, इस ख़बर को सुनकर बीजेपी समेत पूरे एनडीए को साँप सूँघ गया है और उसका कोई भी नेता बयान देने की हालत में नहीं है।



ऐसी अन्य ख़बरें