Sunday, 19th November, 2017

चलते चलते

"200 रुपये के नये नोट को फाड़ेंगे तो सौ-सौ के दो नोट बन जाएंगे" -ज़ी न्यूज़

23, Aug 2017 By बगुला भगत

नोएडा. नये नोटों के बारे में ख़ुफ़िया जानकारी लीक करने वाले ‘ज़ी न्यूज़’ ने आने वाले 200 रुपये के नये नोट की विशेषताएँ भी सबसे पहले लीक कर दी हैं। चैनल ने दावा किया है कि “यह दुनिया का पहला ऐसा नोट है, जिसे फाड़ने पर सौ-सौ रुपये के दो नये नोट बन जाएंगे।” हालांकि, दो सौ रुपये का यह नया नोट सितंबर में आयेगा लेकिन ज़ी न्यूज़ ने अपने सूत्रों के हवाले से इसकी सारी जानकारी पहले ही निकाल ली है।

New 200 Rupee Note
दो सौ के नये नोट का डीएनए करते सुधीर चौधरी

‘ज़ी न्यूज़’ के नोट-एक्सपर्ट और मशहूर एंकर सुधीर चौधरी ने अपने प्रोग्राम ‘डीएनए’ में कल दो सौ रुपये के नये नोट के डीएनए का विश्लेषण किया। चौधरी साब ने बताया कि “यह नोट मोदी जी का एक और मास्टर स्ट्रोक है। इस नोट को अगर हम फाड़ेंगे तो इसमें से सौ-सौ के दो करारे नोट बन जाएंगे। इस नोट से आतंकवाद और नक्सलवाद का कूल्हा भी टूट जाएगा, क्योंकि कमर तो दो हज़ार के नोट से पहले ही टूट चुकी है।”

चौधरी साब ने आगे बताया कि “इस टेक्नोलॉजी के नोट को बनाने वाला भारत दुनिया का पहला देश है। इस नोट को ग़रीबों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। हमारी वो ग़रीब माँ-बहनें जो पहले छुट्टे के लिये जगह-जगह भटकती फिरती थीं, इस नोट से उनकी यह समस्या हमेशा के लिये ख़त्म हो जायेगी। यानि अमीरों पर मोदी जी की यह एक और सर्जिकल स्ट्राइक है।”

“और 200 के इस नोट की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि इसमें 2000 के नोट से एक ज़ीरो कम है। आज़ादी से लेकर आज तक यह कारनामा कोई और सरकार नहीं कर सकी लेकिन यह बात आपको इस देश के डिजाइनर पत्रकार कभी नहीं बताएंगे।” -कहते कहते चौधरी साब के मुँह में झाग आ गये।

“हम देशहित में आपको बताना चाहते हैं कि अगर इस नोट को ग़लत जगह से फाड़ा तो नोट तो फट जाएगा, लेकिन उसमें से सौ-सौ के नोट नहीं निकलेंगे। इसलिये नोट को लॉन्च करने से पहले वित्त मंत्री जेटली बताएंगे कि नोट को कैसे और कब फाड़ना है।”

प्रोग्राम के अंत में चौधरी साब ने कहा कि “और हाँ, इस 200 रुपये के नोट में कोई इलेक्ट्रॉनिक चिप नहीं लगाई गयी है क्योंकि आतंकवादियों ने उसका तोड़ ढूंढ लिया है। उसकी जगह पर इसमें क्या लगाया गया है, इसके बारे में हम आपको अगले डीएनए में बताएंगे।”



ऐसी अन्य ख़बरें