Wednesday, 20th September, 2017

चलते चलते

रिपोर्टर ने ग़लती से छापी सही ख़बर, बवाल होने पर मांगी माफ़ी 

19, May 2016 By banneditqueen

नयी दिल्ली. रविवार शाम HDTV वेबसाइट पर प्रकाशित हुई एक ख़बर से मीडिया जगत में हड़कम्प मच गया। पत्रकार राजू ने मेनका गाँधी से हुई बातचीत पर लिखे एक आर्टिकल को HDTV की वेबसाइट पर एकदम सही जानकारी सहित छाप दिया। धीरे धीरे ये आर्टिकल वायरल होने लगा। मेनका गाँधी के समर्थकों ने आर्टिकल को फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करना शुरु ही किया था कि चैनल के एडिटर तक यह ख़बर पहुँच गयी।

maneka-gandhi_650x400_81463556026
मेनका की बात सुनते राजू पत्रकार (सबसे पीछे की सीट पर)

एडिटर ने तुरंत पत्रकार राजू को फ़ोन करके आर्टिकल वापस लेने को कहा। ऑल इंडिया प्रेस एसोसिएशन ने भी एडिटर से जवाब तलब किया और राजू को कारण बताओ नोटिस भेज दिया, जिसका जवाब उन्हें तीन दिनों के अंदर देना है। एसोसिएशन ने जब एडिटर से पूछा कि यह आर्टिकल छापने की इजाज़त कैसे दी गई, तो उन्होंने कहा कि “खबर को तोड़-मरोड़कर छापना तो हमारे कोड ऑफ कंडक्ट का पहला प्वॉइन्ट है, इसलिए हमें लगा कि राजू ने ग़लत ख़बर ही छापी होगी।”

HDTV चैनल का ट्रैक रिकॉर्ड ग़लत ख़बर छापने के मामले में काफ़ी साफ़ सुथरा रहा है। यही नहीं, पिछले 10 सालों से वो बेस्ट लायर न्यूज़ चैनल का पुरस्कार भी जीतता आ रहा है। इस घटना के बाद HDTV चैनल ने लिखित तौर पर माफ़ी माँगी है और सही ख़बर छापने पर खेद व्यक्त किया है।

हालाँकि पत्रकार राजू का कहना है कि “मुझ से ग़लती से सही ख़बर छप गयी। मुझे बातचीत के कुछ अंशों को दोबारा लिखना था और कुछ अंशों को हटाना था लेकिन ‘कॉपी-पेस्ट’ करने की वजह से वह सही-सही छप गया।”

इस घटना के बाद, दूसरे पत्रकार मांग कर रहे हैं कि राजू को निकाल बाहर करना चाहिए क्योंकि उसने कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन किया है। वहीं, विरोधियों का कहना है कि “राजू को सही ख़बर छापने के लिये घूस दी गई है और कल शाम वे चैनल के ऑफ़िस के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे।”



ऐसी अन्य ख़बरें