Monday, 21st August, 2017

चलते चलते

यूपी सरकार ने लॉन्च किया 'सेल्फ़ी विद गाय' कैंपेन, बेस्ट सेल्फ़ी को मिलेगा एक करोड़ का ईनाम

06, Apr 2017 By बगुला भगत

लखनऊ. लोगों में गाय के प्रति प्रेम-भावना बढ़ाने के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज ‘सेल्फ़ी विद गाय’ कैंपेन शुरु कर दिया। सर्वश्रेष्ठ सेल्फ़ी लेने वाले व्यक्ति को एक करोड़ रुपये का ईनाम दिया जायेगा। इस अभियान की शुरुआत योगी जी ने ख़ुद सेल्फ़ी लेकर की। योगी जी का कहना है कि “इस कैंपेन से राज्य में गौ-पालन को बढ़ावा मिलेगा, जिससे अर्थव्यवस्था में सुधार होगा और लोगों की गाय से नजदीकी बढ़ेगी।”

Selfie With Cow
गाय के साथ सेल्फ़ी लेता एक प्रतिभागी

कैंपेन शुरु होते ही ट्विटर पर #SelfieWithCow और #सेल्फी_विद_गाय ट्रेंड करने लगा। लोग अपनी कार और बाइक रोककर सड़क पर बैठी गाय के गाल से गाल सटाकर दनादन सेल्फ़ी खींच रहे हैं और फ़ेसबुक और व्हॉट्सएप पर शेयर कर रहे हैं। कुछ लोग चालाकी दिखाते हुए सांड के साथ भी सेल्फ़ी ले रहे हैं और उसे गाय बताकर डाल रहे हैं।

हालांकि, योगी जी ने कैंपेन शुरु कहते समय ही साफ़ कर दिया था कि “पुरस्कार देने से पहले हम अच्छी तरह चेक करेंगे कि फ़ोटो वाली गाय उसी व्यक्ति की है या नहीं! इसलिये जिस गाय के साथ सेल्फ़ी लें, वो गाय हंड्रेस परसेंट आपकी अपनी होनी चाहिये, आवारा या पड़ोसी की नहीं! और सांड तो हरगिज़ नहीं होना चाहिये। अगर किसी ने सांड की सेल्फ़ी से धोख़ा देने की कोशिश की तो उसे बाड़े में बंद करके हम उसके पीछे पागल सांड छोड़ देंगे।

साथ ही, उन्होंने मुस्लिम समुदाय को सलाह दी है कि “कृपया वे ऐसी सेल्फ़ी लेने की कोशिश ना करें क्योंकि इससे उनकी जान को ख़तरा हो सकता है। हम मानते हैं कि बहुत सारे मुस्लिम भाई भी गाय से प्यार करते हैं और वे भी ईनाम जीतना चाहते हैं लेकिन फिलहाल सिचुएशन ठीक नहीं है। उन्हें गाय के पास खड़ा देखकर लोगों की भावनाएं भड़क सकती हैं।”

योगी जी ने मुस्लिम समुदाय को आश्वासन देते हुए कहा कि “वे चिंता ना करें! हम उनके लिये बाद में अलग से ‘सेल्फ़ी विद बकरी’ अभियान लॉन्च करेंगे। उसमें भी एक करोड़ का ही ईनाम रखा जायेगा। हमारी सरकार उनके साथ कोई भेदभाव नहीं करेगी।”



ऐसी अन्य ख़बरें