Monday, 27th March, 2017
चलते चलते

एयरपोर्ट पर कपड़े चेंज करने के बाद ही भारत में एंट्री करेंगी विदेशी महिलायें: डॉ महेश शर्मा

29, Aug 2016 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री महेश शर्मा ने आज विदेशी महिला पर्यटकों को एक बड़ा तोहफ़ा दिया। उन्होंने एलान किया है कि भारत आने वाली सभी महिला पर्यटकों को एयरपोर्ट पर ही कपड़े बदलने की सुविधा प्रदान की जायेगी। जिसके लिये देश के सभी हवाई अड्डों पर ‘अटल परिधान परिवर्तन कक्ष’ (APPK) नाम के चेंजिंग रूम बनाये जायेंगे, जहां वे अपने छोटे वस्त्रों को त्याग कर भारतीय वस्त्र धारण कर सकेंगी।

Mahesh Sharma
“अपनी बहू-बेटियों को ढंग के कपड़े पहनाकर भेजा करो!”

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ऐसे पहले चेंजिंग रूम का उदघाटन करते हुए श्री शर्मा ने यह एलान किया। इस अवसर पर उन्होंने एक अमेरिकी महिला टूरिस्ट को अपने हाथों से साड़ी और ब्लाउज देकर चेंजिंग रूम में भेजा। जब वो कपड़े बदलकर बाहर निकली तो शर्मा जी ने उसे स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इसके बाद शर्मा जी ने कहा कि “हमारी जिन विदेशी बहनों के पास पैसे-धेले की दिक़्क़त होगी, हमारी सरकार उन्हें कपड़ों पर सब्सिडी देगी। इसके लिये मैं स्मृति जी से अनुरोध करुंगा कि वे उन्हें सस्ती दरों पर भारतीय संस्कृति वाले कपड़े उपलब्ध करायें।”

“जो विदेशी मर्द हाफ़ पेंट और निक्कर पहनकर घूमते रहते हैं, क्या उनके कपड़े भी चेंज कराये जायेंगे?”, इस पर उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा- “उन्हें चेंज करने की क्या ज़रूरत है। हमारे अपने मर्द भी तो घर में कच्छे और लुंगी-बनियान में घूमते रहते हैं। वो तो हमारी कल्चर का हिस्सा है।”

“लेकिन अगर कपड़े बदलने के बाद भी छेड़खानी की घटनाएं नहीं रुकीं तो?”, इस पर शर्मा जी ने कहा कि “फिर मैं अपने भाईयों से हाथ जोड़कर अनुरोध करुंगा कि अगर छेड़ना है तो मुझे छेड़ लें, मेरी विदेशी बहनों से कुछ ना कहें।”

हालांकि शर्मा जी की इस अपील पर अभी मनचलों की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है। इसलिये अभी पता नहीं चल पाया है कि वे विदेशी महिलाओं को भारतीय कपड़ों में देखने के बाद अपनी रणनीति में कोई परिवर्तन करेंगे या नहीं।



ऐसी अन्य ख़बरें