Sunday, 24th September, 2017

चलते चलते

"शादी का एलबम साथ लेकर चलें मैरिड कपल", यूपी पुलिस का नया फ़रमान

28, Mar 2017 By बगुला भगत

लखनऊ. एंटी-रोमियो अभियान में जुटे पुलिसवालों के सामने काफ़ी दिक़्क़तें आ रही हैं, ख़ास तौर से विवाहितों की शिनाख़्त करने में! पुलिस को पता नहीं चल पा रहा कि कौन सा जोड़ा विवाहित है और कौन सा अविवाहित! इसलिये उन्हें यह डिसाइड करने में प्रॉब्लम हो रही है कि किसको चाँटे लगाने हैं और किसको सिर्फ़ ज़लील करके छोड़ना है!

Anti Romeo Squad7
एलबम ना दिखाने पर उट्ठक-बैठक कराती पुलिस

लेकिन आला अधिकारियों ने अब इस मुश्किल का तोड़ ढूंढ लिया है। यूपी पुलिस के महानिदेशक जावीद अहमद ने कपल्स के लिये नये दिशा-निर्देश जारी करते हुए बताया कि “अब मंगलसूत्र, सिंदूर, अंगूठी और पैरों के बिछुओं को शादीशुदा होने का सबूत नहीं माना जायेगा। शादीशुदा लोगों को फ़र्स्ट अप्रैल से शादी का एलबम भी साथ लेकर चलना होगा नहीं तो उन्हें अनमैरिड माना जायेगा और उनके साथ प्रेमी जोड़ों जैसा ही सूलक किया जायेगा।”

“रिंग सेरेमनी या लगन-सगाई के फ़ोटो भी चलेंगे लेकिन वे किसी गजेटेड ऑफ़िसर से अटेस्ट होने चाहिये।” -अहमद ने गजेटेड ऑफ़िसर्स की लिस्ट दिखाते हुए कहा।

“वैसे तो हमारा ज़्यादातर स्टाफ़ चेहरा देखते ही पहचान लेता है कि कौन मैरिड है और कौन अनमैरिड! लेकिन फिर भी कम ‘ताड़ू’ रंगरूटों से चूक हो जाती है। जैसे कल हमारे जवानों ने कानपुर में बाइक पे जाता एक जोड़ा पकड़ लिया। औरत ने मांग में सिन्दूर भर रक्खा था और आदमी ने सड़ा सा मुंह बना रक्खा था। वैसे तो ये दोनों सबूत काफ़ी होते हैं किसी को शादीशुदा प्रूव करने के लिये। लेकिन फिर भी हमारे जवान कोई चांस नहीं लेना चाहते थे।”

“इसलिये उन्होंने कहा कि और कोई सबूत है तुम्हारे पास कि तुम लोग शादीशुदा हो? तो आदमी बोला कि घर पे शादी की एलबम रखी है। तो जवानों ने उसे एलबम लाने भेज दिया और महिला को अपनी कस्टडी में रख लिया। जब वो एलबम ले आया तो दोनों को बाइज़्ज़त रिहा कर दिया। तो ये एलबम वाला आइडिया हमें उन जवानों से ही मिला है।” -अहमद ने मुस्कुराते हुए कहा।

उधर, पुलिस के इस फ़रमान के बाद यूपी में पंडितों और फ़ोटो स्टूडियो वालों की चाँदी हो गयी है। प्रदेश के सभी फ़ोटो स्टूडियोज में कपल्स की भारी भीड़ देखी जा रही है, जहां वे पंडित और हवन कुंड के साथ शादी के फ़ोटो खिंचवा रहे हैं। कुछ लोग अपने मोबाइल से भी फ़ोटो खींच रहे हैं लेकिन उनसे काम बन पायेगा या नहीं, ये अभी कहा नहीं जा सकता।



ऐसी अन्य ख़बरें