Thursday, 19th October, 2017

चलते चलते

यूपीः पेट्रोल की चोरी रोकने के लिये तैनात की गई पुलिस, अब पहले से भी कम मिल रहा है पेट्रोल

02, May 2017 By Ritesh Sinha

कानपुर. पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल चोरी का मामला देश में छाया हुआ है। मुए पेट्रोल पंप वाले, ना जानें कहाँ से ‘इलेक्ट्रोनिक चिप’ लाते और इस चिप को मशीन में लगाकर, ग्राहकों के हिस्से के पेट्रोल की चोरी कर लेते थे। ये तेल डालने वाले, ना जाने कब से ग्राहकों का तेल निकाल रहे थे और किसी को भनक भी नहीं लगी। जैसे ही पेट्रोल चोरी की खबर मीडिया में आई, इस चोरी को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश के सभी पेट्रोल पंपों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। पुलिस वालों को वहां इसलिए तैनात किया गया, ताकि पंप मालिक पुलिस से डरें और ग्राहकों को पूरा पेट्रोल मिल सके।

UP Police1
पेट्रोल पंप पर पहरा देती यूपी पुलिस

लेकिन इसका ठीक उल्टा हो गया। शिकायत मिली है कि जब से पेट्रोल पंपों पर पुलिसवाले तैनात किये गये हैं, तब से पेट्रोल पहले से भी कम मिलने लगा है। पहले जहाँ एक लीटर में 10% की चोरी हो रही थी, वहीं अब चोरी बढ़कर 20% हो गई है। अब ये मांग हो रही है कि पेट्रोल पंप से पुलिस वालों को तुरंत हटाया जाए। हालाँकि, यूपी पुलिस ने दावा किया है कि ‘पेट्रोल चोरी’ बढ़ने का, पुलिस की तैनाती से कोई लेना देना नहीं है। ये महज़ एक संयोग है।

जमुना पेट्रोल पंप पर सौ रुपए का तेल भरवाने आए युवक हीरालाल ने बताया कि “क्या बताऊँ! मुझे तो कुछ समझ ही नहीं आ रहा है, ना जाने कब से ये लोग मेरी टंकी में डाका डाल रहे हैं। हमें तो पता ही नहीं था कि यहाँ ‘चिप’ लगाकर हमारे साथ इतनी ‘चीप’ हरकत की जा रही है! लगता है अब गाड़ी छोड़कर, साइकिल से ही चलना पड़ेगा।” -कहते हुए उसने हेलमेट लगाया और अपनी लूना को किक मारने लगा। वहीं, अखिलेश यादव ने भी जनता से जितना हो सके ‘साइकिल’ उपयोग करने की अपील की है, ताकि पेट्रोल का खर्चा बचाया जा सके। हालाँकि, उनकी इस अपील का कोई असर जनता पर दिखाई नहीं दे रहा है। जनता इतनी जल्दी साइकिल को वापस लाने के मूड में नहीं है।

उधर, पंप मालिकों ने चोरी रोकने पर हड़ताल पर जाने की धमकी दे दी है। जमुना पेट्रोल पंप के मालिक ने बताया कि “हमारे देश में तो ऐसा ही होता है भाईसाब! देखा नहीं आपने, सांसद महोदय ने खुद एयर-इंडिया वाले को पीटा और बाद में खुद ही बंद का आह्वान कर दिया। बस, हम भी उन्हीं को फ़ॉलो कर रहे हैं। मैं तो कहता हूँ कि जो गलती करे उसी को हड़ताल करने की इजाज़त होनी चाहिए इस देश में!”



ऐसी अन्य ख़बरें