Tuesday, 16th January, 2018

चलते चलते

शादियों में जीजू के जूते चुराने में होती है परेशानी, ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान जाएंगी सालियाँ

28, Dec 2017 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. पाकिस्तान के लोग चप्पल चुराने में इतने एक्सपर्ट हैं, यह आज पता चला, जब उन्होंने कुलभूषण जाधव की माँ और पत्नी की चप्पल चुरा लीं। अब वो उन चप्पलों को वापस देने का नाम ही नहीं ले रहा है। उसके इस चप्पल चुराने के टैलेंट का फायदा अब केंद्र सरकार भी उठाना चाहती है। शादियों में अक्सर दूल्हे के जूते चुराने की रस्म निभाई जाती है। इसी रस्म को धारदार बनाने के लिए जो भी सालियाँ जूते चुराने की ट्रेनिंग लेना चाहती हैं, उन्हें विदेश मंत्रालय ने तुरंत पाकिस्तान का वीजा देने का एलान किया है।

Joota Chhupai Rasm
जीजू के जूते चुराकर दिखातीं एक साली साहिबा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि “देखिए! अगर आपके घर शादी है, तो आप पहले इस्लामाबाद हो आइए, वहां के लोग चप्पल-जूते चुराने में एक्सपर्ट हैं, वो आपको ये काम अच्छे से सिखा देंगे! फिर देखना, अगर लड़के वालों ने जूते पाताल में भी रख दिए तो सालियाँ उन्हें फिर भी उड़ा लेंगी!”

“आप विदेश मंत्री सुषमा जी को ट्वीट करके भी यह ‘वीजा’ तुरंत पा सकते हैं। शादी के कार्ड की फोटो और सालियों के नाम लिखकर मंत्री जी को ट्वीट कर दीजिए! एक घंटे में वीजा आपके घर पहुँच जाएगा!” -प्रवक्ता महोदय ने आगे बताया।

केंद्र सरकार की इस पहल को एक बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि पहले की सालियाँ तो चालाक हुआ करती थीं और होने वाले जीजू के जूते-चप्पल शादी के दिन चुरा ही लेती थीं। लेकिन जब से ये सेल्फी नामक बीमारी आई है, तब से यह कला लुप्त होती जा रही है। अब तो सालियाँ सेल्फी लेने में ही बिजी रहती हैं, तो जूते कौन चुराएगा। ख़ैर! अब इस समस्या का समाधान हो ही गया।

उधर, विराट कोहली की सालियाँ इस योजना का लाभ सबसे पहले उठाना चाहती हैं। कोहली की चार-पांच सालियों ने सुषमा जी को ट्वीट भी कर दिया है। आज शाम तक उनको वीजा मिल जाएगा और वे रात की फ्लाइट से इस्लामाबाद रवाना हो जाएंगी। विराट की सालियाँ चाहती हैं कि छपरा (बिहार) में होने वाले ‘रिसेप्शन’ से पहले वे अपनी ट्रेनिंग पूरी कर लें। फिर भी, अगर कोर्स जल्दी कम्पलीट नहीं हुआ तो ‘बेगूसराय’ वाले रिसेप्शन को तो वे ‘कैच’ कर ही लेंगी।



ऐसी अन्य ख़बरें