Sunday, 26th March, 2017
चलते चलते

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- "ATM में कैश वितरण से पहले भी बजेगा राष्ट्रगान", लाइनों में भीड़ हुई कम

01, Dec 2016 By Pagla Ghoda

नयी दिल्ली: अपने राष्ट्रगान संबंधी फैसलों में एक और बड़ा फैसला जोड़ते हुए उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि अब ATM की हर मशीन कैश डिस्पेंस करने से पहले पूरा राष्ट्रगान बजाएगी जिसे पैसा निकालने वाले को पूरा सीधा खड़ा होकर सुनना पड़ेगा नहीं तो कैश नहीं निकलेगा। अगर उसने ऐसा नहीं किया तो उसका फोटू तुरंत ही पास के थाने की मोस्ट वांटेड लिस्ट में शुमार कर लिया जायेगा। इस कठिन शर्त के नतीजतन अब लाइनों में लगे लोगों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है।

ATM line
अब कुछ ही दिनों की है ये भीड़

कानून विशेषज्ञ पन्वेष मुजारीम ने बताया, “एटीएम मशीन जब कैश डिस्पेंस कर रही होगी, उस समय राष्ट्रगान बज रहा होगा। उस टाइम पे यदि कैश निकालने वाला ज़रा भी हिला या टेढ़ा हुआ या पैंचो ने ज़ोर से सांस भी ली तो कैश अंदर ही जब्त हो जायेगा बाई गॉड! उस समय पैसा निकालने वाले को चाहिए कि पेट अंदर खींच के एकदम सीधा खड़ा रहे। जैसे दंगल के आमिर वाले फोटू आ रहे हैं ना, बिल्कुल वैसे! एटीएम इस नए फीचर के साथ कैलिब्रेट होने वाले हैं जल्द ही, सब लोग प्रैक्टिस करलो फटाफट!”

एटीएम से पैसा निकाल कर बाहर आ रहे पंडित अम्बरनाथ अम्बरसरिया जी ने भी इस विषय पर चिंता जताई, “भगवान् झूठ न बुलाये भैया! एटीएम से पैसे निकालना तो पांच दिन के निर्जला व्रत के समान हो गया है, अत्यंत ही कठिन! जिन जातकों को पीठ दर्द है या गठिया इत्यादि के रोग से ग्रस्त हैं, उन्हें चाहिए कि किसी दूसरे को ही पैसा निकालने भेज देवें, खुद न जावें। नहीं तो गृह-दशा बिगड़ जाएगी।”

उच्चतम न्यायालय के इस फरमान को सुनते ही ठाकुर दुर्जन सिंह के वफादार मुंशी जी ने उन्हें बहला-फुसला कर भानगढ़ के बाहर वाले एटीएम में कैश निकालने के लिए भेज दिया है। मुंशी जी ने बताया, “भायो, ठाकुर तो टेढो है, टेढो है पर मेरो है! अब वो टेढो होके ATM में जावैगो तो उसकौ कैश भी जबत हो जावैगो, उसकौ फोटू पुलिस के पास जावैगो और ऊ गिरफ्तार हो जावैगो। भायो ठाकुर तो गियो…ठाकुर तो गियो!”



ऐसी अन्य ख़बरें