Saturday, 23rd September, 2017

चलते चलते

यूपी चुनाव में पोलिंग-बूथों पर मिलेंगे रिलायंस जियो के सिम, 110% मतदान होने की सम्भावना

02, Sep 2016 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली/लखनऊ. रिलायंस जियो की लोकप्रियता को देखते हुए चुनाव आयोग ने भी इसका फ़ायदा उठाने की योजना बनायी है। चुनाव आयोग यूपी के विधानसभा चुनाव में पोलिंग बूथों पर रिलायंस जियो का सिम बेचने की तैयारी कर रहा है। इस फ़ैसले से यूपी में 110% वोटिंग होने की सम्भावना है, जो कि एक विश्व रिकॉर्ड होगा।

polling booth
कुछ लोग तो अभी से पोलिंग बूथ पर पहुंच गये हैं

योजना की जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बताया कि “हम ये नियम बनाने वाले हैं कि बिना वोट डाले कोई भी रिलायंस जियो का सिम नहीं खरीद पाएगा।”, “लेकिन ये सब कैसे होगा?” ऐसा पूछे जाने पर जैदी साब ने विस्तार से बताया कि “वोटिंग वाले दिन हर जगह दो बूथ बनाए जाएँगे, पहला बूथ वोट डालने के लिए और दूसरा बूथ रिलायंस जियो खरीदने के लिए। जब कोई वोटर पहले बूथ से अपना वोट डालकर निकलेगा तो उसे एक पीले रंग की पर्ची दी जाएगी। जिसे लेकर वो दूसरे बूथ की लाइन में लगेगा, तभी उसे रिलायंस जियो का सिम मिल पाएगा। यानि बिना वोट डाले कोई भी जियो का सिम प्राप्त नहीं कर सकेगा।”

जब नसीम जैदी से पूछा गया कि “दोनों बूथों पर सुरक्षा के क्या इंतजाम होंगे?” तो उन्होंने बताया कि “वोटिंग बूथ की सुरक्षा होम-गार्ड के दो जवान लाठी लेकर करेंगे, वहीँ रिलायंस जियो सिम वाले बूथ को जेड प्लस सिक्योरिटी दी जाएगी, ताकि ‘सिम-कैप्चरिंग’ की घटना को रोका जा सके। अगर कोई वोट डालने वाली लाइन में गड़बड़ी करेगा तो उस पर सौ रूपए का जुर्माना लगेगा, लेकिन अगर कोई रिलायंस जियो वाली लाइन को तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश करेगा तो उसे तुरंत गिरफ़्तार करके जेल भेज दिया जाएगा।”

उधर, इस घटनाक्रम के बाद यूपी में सभी वोटर रिलायंस जियो सिम का जुगाड़ करने में जुट गए हैं। बूथ लूटने वाले बाहुबली नेताओं ने भी अपना फोकस वोटिंग बूथ से हटाकर रिलायंस जियो के बूथ पर शिफ्ट कर दिया है। एक बाहुबली नेता चप्पू भैया ने अपने पंटरों से कहा कि “बैलेट बॉक्स लूटने में कोई गलती हो जाए तो चलेगा! लेकिन बिना सिम के वापस लौटे तो तुम्हारे पूरे खानदान का मोबाइल छीन लूंगा। बूझे!” चप्पू भैया ने अपनी दो-नाली बन्दूक हवा में लहराते हुए कहा।



ऐसी अन्य ख़बरें