Monday, 26th June, 2017
चलते चलते

सीबीआई के छापे से ऐन पहले चिदंबरम के लैपटॉप पर रैंसमवेयर का अटैक, बाप-बेटे दोनों ख़ुश

16, May 2017 By बगुला भगत

चेन्नई. आप में से ज़्यादातर लोगों ने स्कूल में निबंध पढ़ा होगा- ‘विज्ञान अभिशाप या वरदान?’ पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति के लिये भी रैंसमवेयर वायरस का अभिशाप कुछ देर बाद ही वरदान बन गया। आज सुबह जब सीबीआई ने चिदंबरम के घर पर छापा मारा, तो चिदंबरम पिता-पुत्र की जोड़ी घबराने के बजाय ख़ुश दिखायी दे रही थी। और तो और, दोनों बाप-बेटे अपने कंप्यूटर और लैपटॉप को छुपाने के बजाय हंसते-हंसते अपने हाथों से सीबीआई को सौंप रहे थे।

Chidambaram2
वायरस अटैक को देखकर ख़ुश होते चिदंबरम

यह देखकर सीबीआई के अधिकारी चक्कर में पड़ गये कि ये दोनों हँस क्यूँ रहे हैं? इस राज़ से परदा थोड़ी देर में ही उठ गया, जब अधिकारियों ने लैपटॉप को ऑन किया। ऑन करते ही उन्हें पता चला कि लैपटॉप तो हैक हुआ पड़ा है! तभी स्क्रीन पर एक मैसेज दिखा- ‘Please Read Me!’ उस पर क्लिक करते ही ‘WannaCry Ransomware’ की ओर से फ़िरौती का संदेश दिखायी दिया, जिसमें लिखा था- “अगर इस लैपटॉप की फ़ाइलें और ई-मेल वगैरह देखना चाहते हो तो कल शाम तक दो करोड़ डॉलर की फ़िरौती इस अकाउंट नंबर में ट्रांसफ़र कर देना। अगर फ़िरौती नहीं दी तो तुम्हारा लैपटॉप हमेशा लॉक रहेगा, किसी का बाप भी इसे नहीं खोल सकता!”

अधिकारियों ने कई बार ट्राई किया लेकिन हर बार स्क्रीन पर यही मैसेज आता रहा। हारकर उन्होंने फ़िरौती की रकम का जुगाड़ करने के लिये वित्त मंत्री अरुण जेटली को फ़ोन लगाया लेकिन जेटली जी ने हाथ खड़े कर दिये और कहा कि “मैं तो रैंसमवेयर पीड़ित लोगों पर ‘वायरस सेस’ लगाने की सोच रहा हूं और तुम मुझसे पैसे मांग रहे हो। रक्खो फ़ोन!” और यह कहकर फ़ोन काट दिया। अब सीबीआई केंद्र सरकार की किसी योजना से लोन लेकर लैपटॉप को खोलने पर विचार कर रही है।

फ़ेकिंग न्यूज़ को सूत्रों से पता चला है कि सीबीआई के छापे से ऐन पहले चिदंबरम के कंप्यूटर पर रैंसमवेयर ने धावा बोलकर उसे हैक कर लिया। कुछ लोग यह भी कह रहे हैं कि चिदंबरम ने ख़ुद ही अपने कंप्यूटर और लैपटॉप्स हैक कराये हैं। असल में, जैसे ही उन्हें पता चला कि सीबीआई का छापा पड़ने वाला है तो वे सारी संदिग्ध वेबसाइटों पर क्लिकर करने लगे। आधे घंटे की मेहनत के बाद उन्होंने वायरस वाली एक साइट पर क्लिक कर दिया और सफलतापूर्वक लैपटॉप हैक करा लिया।



ऐसी अन्य ख़बरें