Wednesday, 25th April, 2018

चलते चलते

रेल पटरियों से बोर हुए प्रदर्शनकारी, सरकार से कहा 'हवाई यात्रा रुकवाने के करें इंतज़ाम'

20, Mar 2018 By banneditqueen

मुंबई. कहीं कोई रेल की पटरी उखाड़ता है कोई रेल की पटरियों पर लेटता है, पर प्रदर्शन के ये तरीके काफी पुराने हो चुके हैं। एक ज़माने में लोग पुतले जलाते थे आजकल लोग कागज़ पर लिख लिख कर वीडियो बनाकर डाल देते हैं या कोई हैशटैग ट्रेंड करा देते हैं। जब प्रदर्शन और विरोध जताने के तरीकों में बदलाव हो रहा है तो रेलवे पटरियां पर लेटने के विरोध प्रदर्शन के तरीके में भी बदलाव लाने की ज़रुरत है।

प्रदर्शन करते छात्र
प्रदर्शन करते छात्र

आज दादर-माटुंगा रेलवे लाइन पर रेलवे में अप्रेंटिसशिप में 20% आरक्षण देने के प्रावधान का विरोध कर रहे छात्रों को जब पटरियों से हटाया गया तब कई छात्रों में प्रशासन के खिलाफ काफी गुस्सा था। एक छात्र ने फेकिंग न्यूज़ से बातचीत में कहा ”सरकार अब हमें रेलवे पटरी से भी हटा देगी तो हम प्रदर्शन कहाँ करेंगे? मेरी मांग है कि सरकार हवाई यात्रा के टिकट मुहैय्या कराए। हम आखिर कब तक ऐसे रेलवे पटरियों पर प्रदर्शन करते रहेंगे। ऊपर से गर्मियों में तो पटरियां इतनी ज़्यादा जलती हैं कि उन पर लेटने की भी हिम्मत नहीं होती।”

कुछ छात्रों की मांग यह भी है कि प्रदर्शन करने के लिए उन्हें खाली रूट्स दिए जाएं ताकि वे वहां शान्ति से प्रदर्शन कर सकें। वहीँ प्रशासन का कहना है कि ”अगर हम आरक्षण हटा भी दें तो भी इन छात्रों का कोई फायदा नहीं होगा। पढ़ाई लिखाई छोड़कर ये यहाँ प्रदर्शन करने में लगे हुए हैं, जो घर पे बैठ के चुपचाप पढ़ाई कर रहा है वो इस 20 % आरक्षण के बावजूद भी परीक्षा निकाल लेगा।



ऐसी अन्य ख़बरें