Tuesday, 24th October, 2017

चलते चलते

'खाखरा कानून' तोड़ने गुजरात रवाना हुए राहुल गाँधी, 12% GST पर ही बेचकर दिखाएंगे

07, Oct 2017 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली/गांधीनगर. केंद्र सरकार ने कल जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद गुजरात के प्रसिद्द व्यंजन ‘खाखरा’ पर जीएसटी रेट कम कर दिया है। पहले यह 12% लगता था, जो अब कम होकर 5% रह गया है। केंद्र सरकार के इस एलान को गुजरात चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है।

rahul gandhi
खाखरा कानून तोड़ने का एलान करते राहुल गांधी

उधर, राहुल गाँधी ने भी खाखरा पर GST का रेट कम किए जाने को चुनावी स्टंट बताया है, उन्होंने अपने ट्वीट सन्देश में कहा है कि, “खाखरा पर GST की दर में कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ये कटौती चुनावी फायदे के लिए की गई है। जैसे गांधी जी ने नमक कानून तोड़ा था, वैसे ही मैं भी इस ‘खाखरा कानून’ को तोड़ने गुजरात जाऊंगा! मैं मोदी सरकार को दिखा दूंगा कि 12% जीएसटी के साथ भी खाखरा बेचा जा सकता है!”

इस ट्वीट के तुरंत बाद वे इस कानून को तोड़ने गुजरात रवाना हो गए हैं, जहाँ वे खुद अपने हाथों से खाखरा बनाएंगे और 12% GST के साथ ग्राहकों को बेचकर दिखाएंगे। राहुल गाँधी के दौरे को देखते हुए गुजरात कांग्रेस के 45% कार्यकर्ता आटा और बेसन छानने के काम में लगा दिए गए हैं। बाकी बचे कार्यकर्ताओं को हल्दी, जीरा, अजवायन, मिर्च पाउडर, और नमक लाने के लिए भेज दिया गया है।

कांग्रेस कार्यालय में गेहूं का आटा छान रहे एक छुटभैये नेता ने बताया कि “राहुल जी, जब भी आते हैं, हमारी तो जान ही निकल जाती है, हमेशा शॉर्ट-नोटिस पर आते हैं और अजीब-अजीब चीज़ें करके चले जाते हैं! इनकी गांधीगीरी हम पर पहाड़ बनकर टूटी है भाईसाब!” -कहते हुए वो अपने गमछे से पसीना पोंछने लगे। हालाँकि, अब तक ये स्पष्ट नहीं है कि गुजराती लोग महँगा खाखरा खरीदने आएँगे भी या नहीं।

वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि “आज एक ऐतिहासिक दिन है, राहुल जी खाखरा कानून तोड़ने जा रहे हैं, हम सब उनके साथ रहेंगे, और हम भी तोड़-फोड़ करेंगे!” जब उनसे पूछा गया कि “ये आप उल्टा काम क्यों कर रहे हैं? इससे तो आपकी पार्टी को नुकसान होगा। आपकी पार्टी भी कुछ फ्री मे क्यों नही देती, ढोकला, थेपला, मुठिया, खमण वगैरह!” तो वो भड़क गए और गुस्से में बोले- “चुप रहो! राहुल जी का प्लान फुल-प्रूफ होता है, कुछ एक्सट्रा करने की जरूरत ही नहीं पड़ती!”



ऐसी अन्य ख़बरें