Wednesday, 13th December, 2017

चलते चलते

2000 के नोट पर 'Prem loves Pooja' जैसा सन्देश लिखते ही पुलिस के पास पहुंच जाएगा मैसेज

13, Nov 2016 By Pagla Ghoda

नयी दिल्ली. अफवाहों के गर्म बाजार में एक और नयी अफवाह आग की तरह फ़ैल रही है। कहा जा रहा है कि यदि किसी भी इंसान ने दो हज़ार के नए नोटों पर “प्रेम लव्स पूजा”, “चमेली यू आर माई लव”, “बेदर्दी बालम” या “बेवफा सनम” जैसे सन्देश लिखने की कोशिश की तो सेटेलाइट एक सौ तिरानवे मीटर के दायरे में उस इंसान को ढूंढ लेगी और नज़दीकी पुलिस स्टेशन के मुख्य हवलदार को एक इमोजी भरा व्हॉट्सएप चला जायेगा कि फलां युवक ने नोट पे ऐसा संदेश लिखा है। उसके बाद पुलिस उस पर क्या एक्शन लेगी, ये कहना तो मुश्किल है परंतु विशेषज्ञों का मानना है कि 2000 के नोट को ज़ब्त करने में पुलिस को काफी मज़ा आएगा।

Note Writing
2000 के नोट पे ये सब नहीं चलेगा

पालिका बाज़ार पुलिस चौकी के प्रमुख हवलदार नथ्थू सिंह खैरावत ने इस बारे में फेकिंग न्यूज़ को बताया, “देखिये हमारा फ़र्ज़ है ये मॉनिटर करना कि हमारी नयी करेंसी को कोई ख़राब ना करे। उस फाड़ना, मरोड़ना या उस पर कुछ भी लिख देना गन्दी बात है। ऐसे नोटों को हम ज़ब्त करके जमा कर लेंगे…मेरा मतलब है कि सरकारी ट्रेज़री में जमा करवा देंगे। साथ ही ऐसी गन्दी गरकत करने वाले के प्लेटफॉर्म पे दो-चार डंडे भी बजाने से नहीं चूकेंगे। यदि किसी महिला ने भी नोटों पर दूध वाले का हिसाब लिखना चाहा तो उसकी भी खैर नहीं! हमारे डिपार्टमेंट की लेडीज पुलिस उनकी तसल्ली से खातिरदारी करेगी।”

श्री खैरावत जी ने मूंछ में चिपक गये मलाई-बादाम वाले दूध को पोंछते हुए कहा, “अब हम पुलिस वालों को ही ले लीजिये। हमने तो पांच सौ-हज़ार क्या, किसी भी तरह के नोटों में लेन देन कई सालों से बंद किया हुआ है। चाय वाला, खोमचे वाला, ब्रेड पकोड़े वाला, आमलेट वाला, सब्जी वाला इन सबको हमने आज तक एक रुपल्ली नहीं दी…मेरा मतलब कि सबके पास अकाउंट चल रहा है ना हमारा, उसमें लिखते रहते हैं ये लोग। फिर हम लोग टाइम-टाइम पे उनका हिसाब-किताब बराबर करते रहते हैं। जब हम नोटों को छूते भी नहीं तो फिर उन पे कुछ लिख-लिखाने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता।”

जो लड़का मलाईवाला बादाम दूध लेकर आया था, उसने जब खैरावत जी से पैसे मांगे तो उन्होंने उसे उस प्रकार देखा जिस प्रकार सर न्यूटन जी ने अपने सर पे गिरे एप्पल को पहली बार देखा था, या जिस प्रकार फिल्म “मैन इन ब्लैक” में विल स्मिथ ने पहली बार एलियंस को देखा था। खैरावत जी ने उसे खूनी भैंसे की तरह घूरते हुए कहा “अबे तू दुनिया में कल ही पैदा हुआ था क्या? खाते में लिख लीजो जा! और अगर तूने या तेरे ढाबे के मालिक ने किसी नोट पे चाय-पानी का हिसाब लिखा ना, उल्टा टांग दूंगा कसम से! शाम को आऊंगा सभी नोट जब्त करने…मेरा मतलब चेक करने, अपने ढाबे के मालिक से कहियो गड्डियां तैयार रक्खे!”



ऐसी अन्य ख़बरें