Saturday, 18th November, 2017

चलते चलते

चरखा चलाने के बाद अब गांधी जी की तरह नमक भी बनाएंगे प्रधानमंत्री मोदी, करेंगे 'पतंजलि मार्च'

17, Jan 2017 By बगुला भगत

नयी दिल्ली/हरिद्वार. जो लोग खादी आयोग के कैलेंडर पर चरखा चलाने वाले फोटो को नौटंकी बता रहे थे, प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें मुंहतोड़ जवाब दे दिया है। मोदी जी ने फ़ैसला किया है कि गांधी जी का चरखा चलाने के बाद अब वो गांधी जी की तरह नमक भी बनाएंगे। इसके लिये पूरा प्रोग्राम भी तय हो गया है।

patanjali namak
पतंजलि नमक…टनाटन नमक!

बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने मीडिया को कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि “जो-जो काम महात्मा गांधी ने किये हैं, एक-एक करके मोदी जी वे सारे काम करेंगे। नमक बनाना भी इसी कड़ी में एक छोटा सा प्रयास है। मोदी जी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये नमक बनाकर दिखाएंगे। उनके साथ सारे बीजेपी सांसद और विधायक भी देश के सभी ज़िला मुख्यालयों पर नमक बनायेंगे।”

“जिस तरह गांधी जी ने 12 मार्च को साबरमती आश्रम से दांडी मार्च शुरु किया था और 6 अप्रैल को दांडी पहुंचकर नमक बनाया था, उसी तरह मोदी जी भी 12 मार्च को दिल्ली से हरिद्वार के लिये कूच करेंगे और 6 अप्रैल को बाबा रामदेव की पतंजलि फ़ैक्ट्री में अपने हाथों से एक थैली नमक बनाएंगे। ‘दांडी मार्च’ की तर्ज़ पर इस यात्रा का नाम भी ‘पतंजलि मार्च’ होगा।” -श्री पात्रा ने अपने चिर-परिचित अंदाज़ में मुस्कुराते हुए कहा।

“लेकिन गांधी जी तो नमक बनाने के लिये दांडी गये थे और मोदी जी हरिद्वार जा रहे हैं, ऐसा क्यूं?” इसके जवाब में पात्रा ने कहा कि “अब देश में सैंकड़ों जगह नमक बनता है इसलिये दांडी जाने की क्या ज़रूरत है! और फिर उन्हें पांच राज्यों के चुनावों में रैलियां भी तो करनी हैं।”

“बापू के बताये रास्ते पर मोदी जी का अगला क़दम क्या होगा?” इस पर पात्रा ने कहा कि “उनका अगला क़दम विदेशी कपड़ों का बहिष्कार होगा। ना वो ख़ुद विदेशी कपड़े पहनेंगे और ना किसी को पहनने देंगे। इसके लिये उन्होंने नारा भी बना लिया है- ‘पहनूंगा ना पहनने दूंगा।” -पात्रा ने भींचते हुए कहा। फिर अपनी अंटे जैसी आंखें घुमाते हुए बोले- “मोदी जी चरखा चलाकर ही शांत नहीं बैठने वाले! समझे!”

“ऐसा वो कब से करने वाले हैं?” यह सुनकर पात्रा थोड़ी देर के लिये सोच में पड़ गये, फिर बोले- “सूती धोती के हिसाब से अपनी बॉडी को एडजस्ट करने के लिये उन्हें थोड़ा समय चाहिये। इसके लिये वो ‘मन की बात’ के अगले एपिसोड में देशवासियों से 50 दिन का समय मांगने वाले हैं। पचास दिन बाद देखना! नये लुक में आप उन्हें पहचान भी नहीं पाओगे।”



ऐसी अन्य ख़बरें