Sunday, 22nd April, 2018

चलते चलते

'मन की बात' में नमो एप डाउनलोड करने वाली बच्ची का ज़िक्र किया प्रधानमंत्री मोदी ने

13, Apr 2018 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ में आज एक 8 साल की बच्ची का ज़िक्र किया है। मन की बात की 420वीं कड़ी में देशवासियों को संबोधित करते हुए मोदी जी ने कहा, “मेरा आप लोगों के साथ एक बात साझा करने का मन कर रहा है। हाल ही में मुझे छत्तीसगढ़ के एक छोटे से गाँव में एक बच्ची की प्रेरणादायी कहानी के बारे में पता चला है, जिसने 8 साल की उम्र में ही अपने फ़ोन में नमो एप डाउनलोड कर लिया है।”

Modi-Mann Ki Baat
एक बार फिर अपने ‘मन की बात’ करते प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा, “ऐसे बच्चे मुझे सबसे अच्छे लगते हैं, जो ‘नमो एप’ डाउनलोड करते हैं। इससे हमें पता चलता है कि हमारे देश के बच्चे टेक्नोलॉजी का कितना अच्छा इस्तेमाल कर रहे हैं। सच्चे अर्थों में यही तो न्यू इंडिया है! मेरी सरकार की योजनाओं के बारे में जानने की इस छोटी सी बच्ची की जिज्ञासा ने मुझे हैरान कर दिया!”

“इतना टेक्नीकल काम और इतनी छोटी सी बच्ची! लेकिन उसका जज़्बा और संकल्प उससे कहीं बड़े और ताक़तवर थे। ऐसे उदाहरण हम सबके लिये प्रेरणा हैं। आसिमा ने साबित कर दिया कि नमो एप डाउनलोड करने की ना कोई उम्र होती है, ना कोई सीमा!”

“अगर आप ठान लें तो आप कुछ भी कर सकते हैं। फिर चाहे आपका स्मार्टफ़ोन किसी भी कंपनी का हो, चाहे सिग्नल कितने भी वीक हों, फिर भी आप उस पर मेरा ‘नमो एप’ डाउनलोड कर सकते हैं।” -कहकर उन्होंने अपना संबोधन समाप्त किया।

इस तरह, यह बात एक बार फिर साबित हो गयी कि मोदी जी की दूरदर्शी नज़रों से कुछ भी नहीं बचता, वे दूर-दराज़ के छोटे-छोटे बच्चों की ज़िंदगी पर भी नज़र रखते हैं। अब ‘मन की बात’ की अगली कड़ी में वो किसी और बच्ची के बारे में बात करेंगे। जिसके लिए उन्होंने श्रोताओं से सुझाव मांगे हैं कि उसे किस बच्ची पर किया जाये- ‘एग्ज़ाम वॉरियर’ पढ़ने वाली पर या ‘स्वच्छ भारत एप’ डाउनलोड करने वाली पर!



ऐसी अन्य ख़बरें