Saturday, 27th May, 2017
चलते चलते

प्रधानमंत्री मोदी ने दी छात्रों को अनमोल सलाह- "जीवन में कभी भी नकली डिग्री मत बनवाना"

29, Jan 2017 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 के अपने पहले रेडियो प्रोग्राम ‘मन की बात’ में एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे छात्रों को कई अनमोल सलाह दीं। छात्रों से उन्होंने कहा कि “बच्चो, एग्ज़ाम का ज़्यादा प्रेशर मत लेना और टेंंशन फ्री होकर पेपर देना।”

Modi Mann
छात्रों को सलाह देते प्रधानमंत्री मोदी

छात्रों को सावधान रहने की सलाह देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि “एग्ज़ाम में फेल हो जाओ तो कोई बात नहीं। अगले साल डबल मेहनत करके फिर से एग्ज़ाम देकर पास हो जाना लेकिन नकली डिग्री कभी मत बनवाना!”

“नक्कालों से सावधान रहना। किसी के झांसे में मत आना। कुछ लोग आपसे बोलेंगे कि हमारी बनायी हुई डिग्री बिल्कुल असली जैसी लगेगी लेकिन आप उनके झांसे में बिल्कुल मत आना! अब ज़माना बहुत बदल गया है, कोई भी बात छुपी नहीं रहती। आजकल कोई भी ऐरा-गैरा आदमी मुंह उठाकर डिग्री चेक करने चला आता है।”

छात्रों को मार्क्स के पीछे ना भागने की सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि “अगर मार्क्स के पीछे भागोगे तो शॉर्ट-कट अपनाओगे और शार्टकट के चक्कर में ग़लती कर बैठोगे। जो लोग ग़लती कर बैठते हैं, वे ज़िंदगी भर पछताते हैं। “इसलिये मार्क्स के पीछे मत भागना। अच्छे मार्क्स नहीं आये तो भी किसी ना किसी जुगाड़ से टॉप पर पहुंच सकते हो।”

इसके अलावा, मोदी जी ने बच्चों को इतिहास का अच्छे से रट्टा लगाने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि “जो बच्चे इतिहास में कमज़ोर रह जाते हैं, वे बड़े होकर बहुत ग़लतियां करते हैं। अगर हिस्ट्री में कमज़ोर रह गये तो कहीं की जगह को कहीं बताओगे और लोग तुम्हारा मज़ाक उड़ाएंगे।”

“तो बच्चो! स्माइल मोर एंड स्कोर मोर इन हिस्ट्री!” -कहकर प्रधानमंत्री ने अपना संबोधन समाप्त किया।



ऐसी अन्य ख़बरें