Wednesday, 20th September, 2017

चलते चलते

पीएम मोदी ने अब पाकिस्तान के लोगों से कहा- "ग़रीबी ख़त्म करनी है तो जन-धन योजना में खाता खुलवाओ"

26, Sep 2016 By बगुला भगत

नयी दिल्ली/कराची. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पाकिस्तान के नागरिकों को ग़रीबी दूर करने का फ़ॉर्मूला देते हुए एक और अपील की। उन्होंने पाकिस्तानियों से जन-धन योजना में ख़ाता खुलवाने का आह्वान करते हुए कहा है कि “इस योजना से आप लोगों की ग़रीबी भी उसी तरह दूर हो जायेगी, जैसे भारत के करोड़ों लोगों की हो रही है।”

Pak Crowd4
जन-धन खाता खुलवाने के लिये कराची में उमड़ी भीड़

कोझीकोड से लौटने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि “मैं अपने ‘मन की बात’ में यह बात नहीं कह पाया। पता नहीं कैसे भूल गया लेकिन आज कह रहा हूं। मैं पाकिस्तान की आवाम से कहना चाहता हूं कि खाता खोलो और ग़रीबी से नाता तोड़ो!” हालांकि इस दौरान उन्होंने सिर्फ़ दो बार ही पाकिस्तान का नाम लिया, बाक़ी समय सिर्फ़ ‘पड़ोसी देश-पड़ोसी देश’ ही कहते रहे, लेकिन उनका इशारा एकदम साफ़ था।

प्रधानमंत्री मोदी के इस आह्वान के बाद पूरे पाकिस्तान में अफ़रा-तफ़री का माहौल है। जगह-जगह लोग पैसे हाथ में लेकर बैंकों के आगे लाइन लगाये खड़े हैं लेकिन बैंक वाले उन्हें वापस जाने को कह रहे हैं। लाहौर में एक बैंक के सामने लाइन में खड़े लियाक़त हुसैन नाम के एक व्यक्ति ने कहा कि “हम हिंदुस्तान के वज़ीरे-आज़म मोदी जी से दरख़्वास्त करते हैं कि प्लीज़़ हमारे लिये जियो सिम का बंदोबस्त भी करा दें। हमें यहां इंटरनेट बहुत महंगा पड़ रहा है।”

“काश! वो हमारे देश के भी प्रधानमंत्री होते तो आज हम भी भारत के लोगों की तरह मज़े में जी रहे होते।” -लाइन में लगे एक दूसरे शख़्स ने कहा। उधर, बलूचिस्तान की तरह कराची में भी भीड़ ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगाती दिखायी दी। कुछ लोग तो उन्हें पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनाने के लिये जनमत संग्रह कराने की भी मांग कर रहे हैं। इस मांग से प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ बुरी तरह घबरा गये हैं। उन्होंने राष्ट्र को संबोधित करते हुए देश की जनता से कहा है कि “मोदी के बहकावे में मत आओ! वो तुम लोगों का भी वैसे ही काट रहा है, जैसे इंडिया के लोगों का काटा है। तुम लोग अपने पैसों से भी जाओगे और अकल से भी!”



ऐसी अन्य ख़बरें