Friday, 23rd June, 2017
चलते चलते

"नोटबंदी के बाद खरीदा सोना अवैध, बदलकर सिर्फ़ 50 ग्राम नया सोना ले सकते हैं" -प्रधानमंत्री का नया एलान

22, Nov 2016 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री मोदी ने नोटबंदी के बाद कहा था कि वो वो जल्दी ही देशवासियों को एक और सरप्राइज़ देंगे। और अपने वादे के मुताबिक आज उन्होंने वो सरप्राइज़ दे दिया। ब्लैक मनी रखने वालों पर एक और सर्जिकल स्ट्राइक करते हुए उन्होंने नोटबंदी के बाद खरीदे गये सारे सोने को अवैध घोषित कर दिया है। यानि जिन लोगों ने 8 नवंबर के बाद सोना खरीदा है, अब वो सब बेकार हो गया।

Gold7
31 दिसंबर के बाद ये सब मिट्टी हो जायेगा

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि “मेरे प्यारे देशवासियों! आज मध्य रात्रि यानि 22 नवंबर 2016 की रात्रि को 12 बजे से वर्तमान में मौजूद सारा सोना कानूनन अमान्य होगा। आप 31 दिसंबर 2016 तक किसी भी बैंक या डाकघर में जाकर अपना पुराना सोना बदल सकते हैं। उसके बाद जिस किसी के पास भी 50 ग्राम से ज़्यादा सोना मिलेगा, वो ज़ब्त कर लिया जायेगा।”

“लेकिन मेरी माताओं-बहनों को इससे छूट दी जायेगी।” -उन्होंने कहा।

“मैं अपनी माताओं और बहनों को भरोसा दिलाता हूं कि उनके सोने पर कोई हाथ भी नहीं डाल सकता। उन्होंने जितना भी सोना पहन रखा होगा, उसे कोई सरकारी अधिकारी छू भी नहीं सकता। ”

“बहनों और भाईयों! मैं प्रॉमिस करता हूं कि कड़वी चाय का बस ये लास्ट कप है! इसके बाद आपको मीठा शरबत पिलाऊंगा।” -इस वादे के साथ मोदी जी ने अपना संबोधन समाप्त किया।

बाद में, रिज़र्व बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस ‘सोना-बंदी’ योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि “नये वाले सोने पर ‘नमो’ नाम की स्पेशल मुहर लगी होगी, जिसकी नकल करना असंभव है। 31 जनवरी के बाद सोने के हरेक आइटम पर यह ‘नमो’ मुहर होना ज़रूरी है।”

इसके बाद उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि “अवैध सोने को ज़ब्त करने के लिये 1 जनवरी से पूरे देश में छापे मारे जायेंगे। जिसके पास 50 ग्राम से ज़्यादा सोना मिलेगा, उसका सोना ज़ब्त करके हिरासत में ले लिया जायेगा।” “लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि किसने कितना सोना दबा रक्खा है?”, इस पर अधिकारी ने मुस्कुराते हुए कहा कि “उसका तरीक़ा है हमारे पास। लेकिन हम अभी डिस्क्लोज नहीं करेंगे।”

उधर, इस एलान के बाद ऐसे सभी लोग अपने घर की महिलाओं को सोने के गहने पहनाने में जुट गये हैं, जिन्होंने ब्लैक मनी से सोना खरीद लिया था। वे अब उन्हें ऊपर से नीचे तक सोने से लाद रहे हैं, जिन्हें वे सालों से एक नेकलेस तक नहीं दिला रहे थे।



ऐसी अन्य ख़बरें