Thursday, 30th March, 2017
चलते चलते

फलों के दाम सुनकर आत्मविश्वास में आ जाती है कमी, रिसर्च में हुआ खुलासा

18, Feb 2017 By Ritesh Sinha

भोपाल. एक रिसर्च मे खुलासा हुआ है कि सेब, अंगूर या फिर केले खरीदते समय, फलों के दाम सुनकर ग्राहक के आत्मविश्वास में भारी कमी आ जाती है। फल खरीदने से पहले तो वह आत्मविश्वास से भरा हुआ होता है उसके चेहरे मे मुस्कान होती है, लेकिन जैसे ही फलवाला फलों के दाम बताता है, ग्राहक के होश उड़ जाते हैं, कंधे झुक जाते हैं और उसे अपनी सैलरी याद आ जाती है।

फल खरीदते विवेक
फल खरीदते विवेक

रिसर्च मे यह भी खुलासा हुआ है कि फलों के रेट सुनकर अधिकांश लोग एक किलो की जगह एक पाव खरीदकर ही तसल्ली कर लेते हैं। देश के प्रसिद्ध मनोवैज्ञानिकों की टीम ने ये रिसर्च से पता किया है। रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों के टीम लीडर सेब कुमार जी ने अपने खोज के बारे में बताया कि “हम आए दिन ऐसे जमीन से जुड़े हुए रिसर्च करते रहते हैं। इस बार हम ये देखना चाहते थे कि फलों के दाम सुनकर ग्राहक के दिमाग में क्या असर होता है। इसके लिए सबसे पहले हमने शहर के हर ठेले वाले, मॉल, डिपार्टमेंटल स्टोर, हर उस जगह पर अपना कैमरा फिट कर दिया जहाँ फल-फ्रूट मिलते हैं।”

एक महीने तक लगातार निरीक्षण से हमें पता चला कि जैसे ही दुकान वाला अंगूर या सेब के दाम बताता है, ग्राहक झेंप जाते हैं। जींस के पीछे जेब से वॉलेट निकालते हुए इधर-उधर देखने लगते हैं। फिर थोड़ी देर बाद उन्हें पसीना आना भी शुरू हो जाता है। कंधे झुक जाते हैं और जुबान लड़खड़ाने लगती है। इससे सिद्ध होता है कि फलों के दाम सुनकर आदमी के आत्मविश्वास में भारी कमी आ जाती है।”-मिश्रा जी ने जोर देकर कहा। वहीँ काजू, पिस्ता, बादाम और खरीदते समय भी ग्राहक के आत्मविश्वास में कमी दर्ज की गई है।

इस रिसर्च की सत्यता की जांच करने के लिए हमने बहुत से फल खरीदने वालों से बात की। भोपाल के ही रहने वाले विवेक काटजू ने बताया कि “हाँ, ये बात सौ प्रतिशत सही है, कल ही मैं एक किलो अंगूर लेने गया था। जैसे ही फल वाले भैया ने अंगूर के दाम बताए मेरी तो सिट्टी-पिट्टी गुम हो गई। एक किलो के अरमान लेकर घर से निकला था, आधा किलो तौला कर लाया हूँ..और सबसे बड़ी बात, साला! अरहर दाल की तरह इसकी खबर न्यूज़ में भी नहीं आती।”-विवेक ने थोड़ा गुस्सा होते हुए कहा। वहीँ, इस महान खोज के बाद इन वैज्ञानिकों को बधाई का सिलसिला शुरू हो गया है।



ऐसी अन्य ख़बरें