Sunday, 17th December, 2017

चलते चलते

दस में से सिर्फ़ सात भारतीय देते हैं घूस, बाकी के तीन भारतीयों की तलाश जारी

10, Mar 2017 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. देश को शर्मसार कर देने वाले एक सर्वे में खुलासा हुआ है कि दस में से ‘सिर्फ’ सात भारतीय ही घूस देते हैं, बाकी के तीन लोग बचकर निकल जाते हैं। अब उन तीन महान लोगों की तलाश की जा रही है, जो बिना घूस दिए ही अपना काम सरका रहे हैं। सारा देश ये जानना चाहता है कि बिना घूस दिए ये लोग अपनी जिंदगी कैसे गुजार लेते हैं।

bribe
मेज के नीचे से लेन-देन करते सच्चे भारतीय

लोगों की उत्सुकता यह जानने में भी है कि घूस ना देने वाले ये लोग दिखने में कैसे होते हैं और ये भारत के किस हिस्से में रहते हैं? केंद्र सरकार ने लोगों को भरोसा दिलाया है कि इन तीनों संदिग्ध लोगों को पकड़कर जल्द ही जनता के सामने बेनकाब कर दिया जाएगा। इस देशव्यापी मिशन में उसने राज्य सरकारों से भी मदद मांगी है। एनआईए, सीबीआई और राज्यों की पुलिस की अलग-अलग टीमें इन्हें ढूंढने में लग गई हैं। सभी न्यूज़ चैनल इस इस खबर से पगला गए हैं और चौबीसों घंटे लाइव डिसक्शन कर रहे हैं कि ‘क्या ऐसा भी हो सकता है?’

इस बीच कई एक्सपर्ट्स ने भी इस मुद्दे पर अपना पक्ष रखा है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि- “इन तीन लोगों ने अब तक घूस देना सीखा ही नहीं है, जो इससे भी बड़े शर्म की बात है। सरकार की ये जिम्मेदारी है कि इन लोगों को खोजकर बाहर निकाले और इन्हें घूस देने के लिए प्रेरित करे।” वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि ये तीनों लोग NRI हैं, जो इंडिया में रहते ही नहीं हैं! इसी वजह से इन्हें घूस देने की जरूरत ही नहीं पड़ी। या फिर ये भी हो सकता है कि ये तीनों सिर्फ़ घूस लेने के जॉब में लगे हुए हों।

उधर, आम जनता ने इस सर्वे को ही फर्जी बता दिया है। दिल्ली के रहने वाले आलोक गर्ग ने गर्म होते हुए कहा कि “ये सर्वे झूठ का पुलिंदा है। मैं तो कहता हूँ माचिस मार के जला दो इस सर्वे के पेपर्स को। ये लोग भी आजकल सठिया गए हैं लगता है, जो मन में आया,लिख के चिपका दिया। अगर ये सर्वे करने वाला मुझे कहीं मिल जाये ना तो दिन में तारे दिखा दूंगा इसे। बात करता है!”



ऐसी अन्य ख़बरें