Thursday, 24th August, 2017

चलते चलते

'अब मरने के लिये भी अनिवार्य होगा आधार' -केंद्र सरकार का नया एलान

04, May 2017 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. हगने-मूतने से लेकर नहाने-धोने तक, हर जगह आधार कार्ड को अनिवार्य करने के बाद मोदी सरकार ने अब मरने के लिये भी आधार अनिवार्य कर दिया है। जिस किसी व्यक्ति के पास आधार नहीं होगा, अब उसे मरने की भी परमिशन नहीं मिलेगी।

Aadhaar
जीना भी इससे और मरना भी इससे!

केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मीडिया को यह जानकारी देते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री मोदी जी ने कल बाबा रामदेव के प्रोग्राम में ऐसे ही कह दिया कि जीने से लेकर मरने तक कोई भी काम पतंजलि प्रोडक्ट्स और आधार कार्ड के बिना नहीं होगा। तब हमें ध्यान आया कि अरे! मरने के लिये तो अभी हमने इसे ज़रूरी किया ही नहीं है। लोग अपनी मर्ज़ी से जैसे चाहे मर रहे हैं, कोई रूल ही नहीं है।”

“लेकिन मंत्री जी, इस फ़ैसले के बाद तो कोई आधार कार्ड बनवायेगा ही नहीं और जिन्होंने बनवा लिया है, वे कैंसल कराने लगेंगे!”, एक रिपोर्टर की इस बात पर रविशंकर जी मुस्कुराते हुए बोले- “हमने भी कच्ची गोलियाँ नहीं खेली हैं। सबका रिकॉर्ड तो हमारे पास ही जमा है, हम किसी का कैंसल करेंगे ही नहीं!”

इस ख़बर से पूरे देश में अफ़रा-तफ़री मच गयी है। जिन लोगों ने अभी तक आधार नहीं बनवाया है, वे सड़कों पर नाचते घूम रहे हैं। तो वहीं, जो बनवा चुके हैं, वे अपना माथा पीट रहे हैं और मोदी सरकार को पानी पी-पीकर कोस रहे हैं। वे किसी तरह जुगाड़ लगाकर कंप्यूटर से अपना रिकॉर्ड डिलीट कराने की कोशिश कर रहे हैं।

पत्नियाँ अपने पतियों को लतिया रही हैं कि “तुम्हीं ज़बरदस्ती लेकर गये थे हमारा कार्ड बनवाने। अगर हमारा नहीं बना होता तो कम से कम एक तो मरने से बच जाता!”

उधर, सरकार के इस एलान के बाद यमलोक में भी खलबली मच गयी है। यमराज ने मोदी सरकार के इस फ़ैसले को अपने अधिकार क्षेत्र में दखल माना है। उन्होंने गदा घुमाते हुए कहा, “किसको मरना है और किसको जीना है, ये हम तय करते हैं!” इस पर यमलोक के एक वरिष्ठ यमदूत ने उन्हें समझाया कि “महाराज, मोदी सरकार अपने सुप्रीम कोर्ट तक को कुछ नहीं समझ रही! आप ऑब्जैक्शन करोगे तो तो उनका जेटली आप पर भी मानहानि का केस ठोक देगा। फिर भैंसे पर बैठे गर्मी और पॉल्यूशन में वहां नीचे अदालतों के चक्कर काटते फिरोगे।”

यह सुनकर यमराज जी भी सहम गये और एक जूनियर यमदूत को आधार कार्ड का फ़ॉर्म लाने पृथ्वीलोक के लिये रवाना कर दिया।



ऐसी अन्य ख़बरें