Tuesday, 16th January, 2018

चलते चलते

मुंबई में पड़ी कड़ाके की ठंड, बिना AC सोते पाये गये लोग

23, Dec 2017 By Guest Patrakar

मुंबई. बढ़ते हुए तापमान से लेकर सड़ते हुए आलू तक, किसी भी चीज़ का कारण पूछ लो तो एक ही जवाब मिलता है- ग्लोबल वॉर्मिंग! लेकिन क्या वाक़ई ग्लोबल वॉर्मिंग से मौसम में इतना ज़्यादा बदलाव आया है? जवाब है- जी हाँ! और इसका उदाहरण है- कई दिनों से मुंबई में पड़ रही ठण्ड!

cold weather-mumbai
यह सीन भी मुंबई का ही है!

जिस मुंबई में सिर्फ़ तीन तरह के मौसम होते हैं- गरमी, बारिश और कम गरमी! वहाँ इस साल चौथा मौसम भी दिखायी दे रहा है, और वो हैं सर्दियाँ। मुंबई के आदमी के लिए सर्दियाँ देखना उतना ही अनोखा है, जितना अमिताभ जी के लिए अभिषेक को मूवी मिलना!

जिस मुंबई में पारा 35 डिग्री से नीचे नहीं आता और 35 पर भी 45 वाली फ़ील देता हो, वहाँ पारा लुढ़क कर 25 पर पहुँच जाए तो क्या ही नज़ारे देखने को मिलेंगे। जिन मुंबई वालों को 45 डिग्री की आदत हो, उनके लिए तो 25 डिग्री ऐसा है, जैसे किसी दिल्ली वाले के लिए अंटार्कटिका! तो पारा गिरते ही ऐसे-ऐसे हसीन और दिलचस्प सीन नज़र आये कि बस पूछिए मत जनाब!

पहली बार मुंबई के इतिहास में ऐसा हुआ कि रात को लोग बिना AC चलाए चद्दर ढँक कर सो रहे हैं। यही नहीं, सर्दी इतनी बढ़ गई थी कि पवई के पास IIT के इंजीनियर 15 नहीं, 25 दिन छोड़ कर नहाने लगे।

और अगर आपको अब भी लग रहा हो कि हम झूठ बोल रहे हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि हमारे संवादाता रमेश जी ने एक व्यक्ति को बांद्रा स्टेशन पर स्वेटर पहने हुआ देखा, यहाँ तक कि उससे बात भी की। मनोज नामक युवक ने इस बातचीत के दौरान कहा, “मैं तीस सालों से मुंबई में रह रहा हूँ। लेकिन इतनी ठण्ड मुझे कभी नहीं लगी। ठण्ड इतनी बढ़ गई है कि हमारे मोहल्ले के लोगों ने बीयर छोड़ कर ओल्ड मोंक पीना चालू कर दिया है।”

लेकिन चाहे कितनी भी ठण्ड हो, मुंबई का एक वर्ग ऐसा भी है जिसे अभी भी ठण्ड नहीं लग रही है और वो हैं साउथ बॉम्बे की लड़कियाँ! पारा 30 हो या 3, उनका एटीट्यूड ऐसा रहता है जैसे ठण्ड उनके बैकलेस को छू भी नहीं सकती। ख़ैर, मौसम की इस करवट से मुंबई वाले आम लोग ख़ासे ख़ुश हैं लेकिन वे सवाल भी पूछ रहे हैं कि “अब तो सर्दियाँ भी आ गईं लेकिन ये अच्छे दिन कब आएँगे?”



ऐसी अन्य ख़बरें