Saturday, 29th April, 2017
चलते चलते

अब मुम्बई यूनिवर्सिटी कराएगी लोकल में सफलता पूर्वक चढ़ने का कोर्स

02, Aug 2016 By banneditqueen

मुम्बई. पिछले कई महीनों से फर्स्ट ईयर बी कॉम की छात्रा पायल की अटेंडेन्स काफी कम थी। तीन महीनों में वो सिर्फ 10 दिन ही कॉलेज आई थी। इससे परेशान होकर पायल के प्रोफेसर ने पायल के घर पे उसकी शिकायत कर दी। पायल के घरवालों ने भी सोचा कि वह पढने लिखने के बजाय मटरगश्ती कर रही है। घर वालों ने पायल पर नज़र रखने के लिये एक दूर के रिश्तेदार को उसका रोज़ पीछा करने कहा।

इसी भीड़ के चलते पायल रोज़ ट्रन मिस कर देती थी
इसी भीड़ के चलते पायल रोज़ ट्रन मिस कर देती थी

रिश्तेदार ने लगातार 5 दिन पायल का पीछा करके घरवालों को बताया कि वो रोज़ स्टेशन जाती है ट्रेन पकड़ने के लिये पर भीड़ के वजह से चढ़ ही नहीं पाती और खाली हाथ वापस घर लौट जाती है। शायद इसी कारण उसकी अटेंडेन्स कम है। घर वालों को पायल पर काफी तरस आया और उन्होनें यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर से इस बारे में बात की। पायल के अलावा कई और छात्र जो कि मुंबई शहर में नए हैं और जिन्होंने कभी लोकल की सवारी नहीं कि उनके साथ भी यही समस्या थी।

काफी विचार विमर्श करने के बाद यह फैसला लिया गया कि अब से कॉलेज शुरू होने से पहले लोकल सफलता पूर्वक पकड़ने का कोर्स कराया जाएगा। डायरेक्टर ने फेकिंग न्यूज़ को जानकारी दी कि “हम उन लोगों से सम्पर्क करेंगे जो कि कई सालों से लोकल का सफर कर रहे हैं, हर सुबह छात्रों को डेमो दिया जाएगा और शाम को उस डेमो के मुताबिक ट्रेन पकड़कर उन्हें यूनिवर्सिटी हॉस्टल वापस आना होगा”।कोर्स पूरे तीन महीने का होगा जिसमें उसैन बोल्ट जैसी हस्तियों को बुलाया जाएगा। उसैन बोल्ट हाई स्पीड ट्रेन पकड़ने के लिये सुझाव देंगे| यही नहीं राजदीप सरदेसाई को ‘भीड़ का सामना कैसे करें’ पर लेक्चर देने के लिये आमंत्रित किया जाएगा| इस कदम से छात्र काफी खुश हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें