Monday, 23rd April, 2018

चलते चलते

बजट की तारीफ़ कर रहे थे तीन मिडिल क्लास लोग, पुलिस ने सबको उठाया

01, Feb 2018 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. जो भी अपने आप को मिडिल क्लास कहता है वो कभी भी बजट की तारीफ नहीं करता। लेकिन आज तो चमत्कार ही हो गया! जैसे ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश किया, कुछ लापरवाह मिडिल क्लास लोग इसकी तारीफ करने लगे। बाद में परंपरा तोड़ने के जुर्म में सभी आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया।

arrest-middle-class
बजट की तारीफ़ पर धरे गये तीनों बंदे

घटना दिल्ली के एक कॉफी कैफे की है, जहाँ अधेड़ उम्र के तीन मिडिल क्लास लोग शांतिलाल, कांतिलाल और भ्रांतिलाल जी स्नैक्स का आनंद ले रहे थे। सामने टीवी चल रहा था, जिसमें जेटली जी अपनी पूरी ताकत से पैसे जमा करने की कोशिश कर रहे थे। जैसे ही उन्होंने अपनी बजट स्पीच पूरी की, ये तीनों उसकी तारीफ करने लगे। “अच्छा बजट है…नई?” -कांतिलाल ने कुर्सी पे पीठ टिकाते हुए कहा। “हाँ,,हाँ अच्छा बजट है, इतना कर दिया यही बहुत है!” -शांतिलाल ने हामी भरते हुए कहा।

इन मिडिल क्लास लोगों को बजट की तारीफ करते हुए देखकर बगल में बैठे कुछ लोग हक्के-बक्के रह गए। उन्होंने सोचा कि ये ज़रूर पागल हैं, जो पागलखाने से भागकर यहाँ आ गए हैं, वरना कोई भी मिडिल क्लास इस तरह खुले आम बजट की तारीफ नहीं करता। सो उन्होंने पुलिस में शिकायत कर दी। पुलिस तुरंत घटना-स्थल पर पहुँच गई और तीनों को उठा लिया।

“लगता है इनके भीतर किसी बिज़नेसमेन की आत्मा आ गई है, इसलिए ये मिडिल क्लास का होते हुए भी बजट की तारीफ कर रहे हैं। ऐसी बातें हम ज़रा भी बर्दाश्त नहीं करेंगे! बरसों से परंपरा चली आ रही है कि बजट वाले दिन वित्त मंत्री को खरी-खोटी सुनाई जाती है, लेकिन ये लोग तो तारीफ करने लगे, इसलिए हमने तीनों को लॉक-अप में डाल दिया है।” -थाना इंचार्ज अमित राठौड़ ने बताया।

एक घंटे तक सलाखों के पीछे रहने के बाद ही इन लोगों को होश आया और वे ‘मिडिल क्लास’ होने का फ़र्ज़ पूरा करने लगे। “पूरा लूट लिया भाई जेटली ने तो! हमारे लिए तो कुछ किया ही नहीं!”-शांतिलाल ने कहा। “और नहीं तो क्या? अरे इस देश में मिडिल क्लास का होना गुनाह है! सरकार सारा बोझ हमारे ऊपर ही डाल देती है हर साल!” -भ्रांतिलाल ने तर्क दिया। उनकी ये बातें सुनकर थानेदार साब को यकीन हो गया कि अब ये सुधर गए हैं और उन्होंने तुरंत सबको रिहा कर दिया।



ऐसी अन्य ख़बरें