Sunday, 22nd April, 2018

चलते चलते

सिगरेट पीने वालों को सुप्रीम कोर्ट ने दिया झटका, अब हर पैकेट पर लिखा होगा- "मेरा बाप चोर है"

15, Apr 2018 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. सिगरेट पीने वालों को सुप्रीम कोर्ट ने तगड़ा झटका दिया है। कोर्ट ने टोबैको कंपनियों को आदेश दिया है कि अब सिगरेट के हर पैकेट पर ‘मेरा बाप चोर है!’ लिखा होना चाहिए, ताकि पैकेट खोलते टाइम सिगरेट पीने वाले बंदे/बंदी के हाथ काँप जाएँ! कोर्ट का मानना है कि ऐसा लिख देने से हो सकता है कि ऐसे लोगों की सिगरेट पीने की आदत छूट जाए!

सिगरेट 2
‘मेरा बाप चोर है!’ वाले सिगरेट के पैकेट!

साथ ही कोर्ट ने यह भी आदेश दिया है कि खैनी के पैकेट्स पर ‘बिच्छू’ की फोटो हटाकर उसकी जगह पर ‘केआरके’ की फोटू छापी जाए! बिच्छू की फोटू लगाने से तो किसी ने खैनी खाना नहीं छोड़ा, हो सकता है ‘केआरके’ की फोटो देखकर ही छोड़ दें!

एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए चीफ जस्टिस ने यह अहम फैसला सुनाया है। कोर्ट में बहस के दौरान मुख्य न्यायधीश ने केंद्र सरकार को भी जमकर फटकार लगाई।

उन्होंने वित्त मंत्री को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि- “सिगरेट की खपत बढती जा रही है और आप हाथ पर हाथ धरकर बैठे हैं! टैक्स नहीं लगा सकते तो इस्तीफ़ा दीजिए!”

कोर्ट की फटकार सुनकर सरकारी वकील सकपका गए और धीरे से बोले “मंत्री जी तो बीच-बीच में ‘सेस’ लगाते रहते हैं!” वकील की यह दलील सुनकर चीफ जस्टिस सोच में पड़ गए और सर खुजाते हुए बोले- “सेस लगाने से कुछ नहीं होगा! कुछ नया करना पड़ेगा!” बस, इसी कुछ नया करने के चक्कर में कोर्ट ने कंपनियों को आदेश दे दिया कि ‘दीवार’ फिल्म का मशहूर डायलॉग अब हर पैकेट पर लिखा होना चाहिए।

उधर, कोर्ट के इस आदेश को ‘स्मोकर्स’ ने धुएँ में उड़ाने का फैसला किया है। दिनेश पावरे नाम के युवक ने छल्ला बनाते हुए बताया कि “मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता भाईसाब की पैकेट पर क्या लिखा है! मुझे तो धुआँ उड़ाने से काम! वैसे भी कोर्ट के कहने से मेरा बाप चोर थोड़ी ना हो जाएगा!” (फिर थोड़ी देर सोचकर बोले) “हाँ, ये ‘केआरके’ की फोटू लगाने वाला आईडिया मुझे धाँसू लग रहा है! यार, सिर्फ खैनी चबाने की इतनी बड़ी सजा कोर्ट कैसे दे सकता है?”



ऐसी अन्य ख़बरें