Friday, 15th December, 2017

चलते चलते

व्हाट्सएप पर अफवाह फैलाने वाले तीन युवक गिरफ्तार, बाद में गिरफ्तारी की खबर निकली अफवाह

23, Sep 2017 By Ritesh Sinha
भोपाल. पक्की सूचना के आधार पर सिटी पुलिस ने शहर के निचले इलाके के एक सुनसान घर में छापा मारा और तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। नील, अनिल, और सुनील, इन तीनों पर आरोप है कि ये लोग दिन भर व्हाट्सएप पर अफवाह फैलाने का धंधा किया करते थे, अफवाह फैलाना ही इनका ‘मनरेगा’ था। तीनों आरोपी देखने में अच्छे-खासे घर के लग रहे हैं, साथ ही पुलिस ने इनका मोबाइल भी जब्त कर लिया है।
यह तस्वीर भी अफवाह निकली
यह तस्वीर भी अफवाह निकली

छानबीन में पता चला है कि इस गैंग ने “पेट्रोल के दाम हुए कम!”-ऐसा लिखकर अपने ग्रुप में शेयर कर दिया था, जो देखते-देखते लाखों लोगों तक पहुँच गया, इस अफवाह को सदी का सबसे बड़ा अफवाह माना जा रहा है! पुलिस को शक है कि इन तीनों के सीने में दिल ही नहीं है, वरना ये ऐसी भयानाक अफवाह कभी ना फैलाते। इसके अलावा चोटीकटवा वाले प्रोजेक्ट में भी इन लोगों ने हाथ बंटाया था।

गिरफ्तारी की खबर सुनते ही सभी मीडिया वाले, इस बारे में और जानकारी लेने के लिए थाना पहुँचने लगे। लेकिन वहां इस कहानी में एक जबरदस्त मोड़ आ गया, थाना इंचार्ज दिलबाग सिंह ने इस घटना से साफ़ इनकार करते हुए बताया कि, “ना हमने कहीं पर रेड मारी है, और ना ही हमने किसी बंदे को गिरफ्तार किया है। ये बिल्कुल झूठी खबर है! मुझे तो लगता है अफवाह फैलाने वालों ने ये अफवाह फैला दी थी कि अफवाह फैलाने वाले गिरफ्तार किए गए हैं!” -कहते हुए सिंह साब ने अपना सर पकड़ लिया, “मैं क्या बोले जा रहा हूँ, मुझे खुद समझ नहीं आ रहा है! देखिए! ये खबर झूठी है! बस!”
“अगर आपने गिरफ्तार नहीं किया है, तो ये खबर आई कैसे?” एक रिपोर्टर ने प्रश्न किया। “मैं क्या जानूं ये झूठी खबर किसने फैलाई है, ये लोग तो हमेशा हमसे दो कदम आगे आगे रहते हैं! कुछ भी लिखकर व्हाट्सएप पर ही फॉरवर्ड कर दिया होगा! आप लोगों ने सच मान लिया!”-सिंह साब ने लाचारी से जवाब दिया।
वे ऐसा कह ही रहे थे कि उनका मोबाइल बज उठा। उन्होंने अपने मोबाइल में आया एक नया मैसेज पढ़ा और पढ़कर अपने बाल नोचने लगे। “देखो! क्या भेजा है इन लफंगों ने, लिखते हैं कि- “जुड़वा-2 हिट होने वाली है!” अब बताओ ऐसी-ऐसी चीज़ें लिखकर भेजते हैं…$@##&^()! सामने होते तो मैं इनके दांत तोड़ देता!”-कहते हुए सिंह साब के कंधे झुक गए।


ऐसी अन्य ख़बरें