Thursday, 19th January, 2017
चलते चलते

रेल मंत्रालय की नयी घोषणा- प्लेटफ़ॉर्म पर करा सकेंगे शादी के रिसेप्शन

07, Jan 2017 By khakshar

नयी दिल्ली. रेल मंत्रालय ने आज एक क्रांतिकारी एलान करते हुए कहा है कि 10 जनवरी से लोग रेलवे प्लेटफॉर्म पर शादी का रिसेप्शन भी करा सकते हैं। इस फ़ैसले से रेलवे को राजस्व में भारी वृद्धि होने की उम्मीद है। लेकिन रेलवे ने प्लेटफ़ॉर्म की बुकिंग के साथ कुछ ‘terms & conditions’ भी जोड़ दी हैं। जो कुछ यूँ हैं:

platform5
प्लेटफ़ॉर्म पर मेहमानों का स्वागत करते शाही बैरे

जो ट्रेन लेट आ रही होगी, उसे रिसेप्शन ख़त्म होने तक प्लेटफ़ॉर्म के बाहर इंतज़ार करना पड़ेगा। पर किसी कारणवश अगर कोई ट्रेन सही टाइम पर आ गयी तो प्लेटफ़ॉर्म खाली करना पड़ सकता है और रिसेप्शन का समय फिर से निर्धारित करना होगा। हो सकता है कि मेहमानों को ये अनाउंसमेन्ट सुनने को मिले कि चार नंबर प्लेटफ़ॉर्म पे होने वाला रिसेप्शन अब प्लेटफ़ॉर्म नंबर बारह पे होगा। वैसे, लोगों को इस शर्त से ज्यादा परेशानी नहीं होगी क्योंकि उन्हें लास्ट मोमेंट पे एक प्लेटफ़ॉर्म से दूसरे पर प्लेटफ़ॉर्म पर भागने की आदत है और ट्रेन का समय पर चलना भारत में एक अनहोनी ही है।

प्लेटफ़ॉर्म पर होने वाले रिसेप्शन में कैटरिंग रेलवे के ठेकेदारों की ही होगी। स्टैण्डर्ड रेट वाले खाने का ऑर्डर लिया जाएगा पर मिलेगा नहीं। मेहमान चाहे तो एक्स्ट्रा साफ़ खाना प्रीमियम भुगतान पर खरीद सकते हैं। रेल-नीर तो अलग से खरीदना पड़ेगा ही। स्टेशन पर महंगे प्रीमियम टॉयलेट भी होंगे। आखिर स्वच्छता का एक मूल्य होता है।

सुरक्षा और मुफ्तिया मेहमानों के लिए सुरक्षा बल तैनात रहेगा। आरपीएफ़ वाले वैसे भी रेल के कोच में कम और प्लेटफ़ॉर्म पर यह पूछते ज़्यादा नज़र आते हैं- “क्या भाई! प्लेटफ़ॉर्म टिकट है या नहीं?”, “बैग चेक करा, शक्ल से ही चरसी लगता है”, “अच्छा, प्लेटफ़ॉर्म पार्टी में आया है” ,”प्लेटफ़ॉर्म टिकट होना तो ज़रूरी है!”

रिसेप्शन में आये एडवेंचर प्रेमी मेहमान बगल के प्लेटफ़ॉर्म के डिब्बे में चढ़ने-उतरने का खेल, खेल सकते हैं। आरपीएफ़ वालों से लुका-छिपी भी एडवेंचर स्पोर्ट्स माना जायेगा। पार्टी में आये छोटे बच्चों के डायपर बदलवाने और दूध वगैरह के लिए रेल मंत्री को ट्वीट करने की सुविधा मिलेगी।

उधर, रेल मंत्रालय की इस घोषणा को सुनते ही वित्त मंत्रालय ने शादी-ब्याह पर 4% ‘वर-वधू जयमाल सेस’ लगा दिया हैं। सर्विस चार्ज रिसेप्शन में आये मेहमान अपनी संतुष्टि के अनुसार दे सकते हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें