Thursday, 23rd February, 2017
चलते चलते

SAMSUNG Note-8 लांच से पहले फायर ब्रिगेड विभाग में निकली बंपर नौकरियां

17, Feb 2017 By Ritesh Sinha

नयी दिल्ली. इस साल देश के युवाओं को अग्निशमन विभाग में बंपर नौकरियां मिलने की संभावना है क्योंकि सभी राज्य सरकारों ने फायर ब्रिगेड विभाग में खाली पड़े पदों को भरने का निर्णय ले लिया है। दरअसल कयास लगाए जा रहे हैं कि मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनी सैमसंग इस साल अपने नए फोन Note-8 को लांच कर सकती है। इस ख़बर से बेरोज़गार युवकों को उम्मीद की किरण नज़र आने लगी है।

Samsung Note7
आग पर क़ाबू पाने के बाद सैमसंग का फ़ोन

सैमसंग के इस नए फोन के कई फीचर पहले ही लीक हो चुके हैं। माना जा रहा है कि Note-8 में ‘विस्फोट’ फीचर को हटा लिया जाएगा। गौरतलब  है कि इससे पहले Note-7 में इन-बिल्ट विस्फोट फीचर रखा गया था, जो ग्राहकों को कुछ ख़ास पसंद नहीं आया। इसीलिए इस बार इस फीचर को हटाकर एक ऐसा फोन लांच किया जाएगा जिसमें जरा भी आग ना लगती हो।

सैमसंग के रिसर्च हेड ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि “हम हर बार अपने फोन में एक नई टेक्नोलॉजी लेकर आते हैं। पिछली बार Note-7 में हमने कस्टमर को ‘फील द फ़ायर’ वाला अहसास दिलाने के लिये उसमें आग लगने वाला फीचर दिया था। लेकिन इस बार हम ये ‘सुविधा’ हटा लेंगे। क्या है ना कि किसी का हाथ-पैर जल जाए अच्छा नहीं लगता ना! अब Note-8 में आप चाहे जितना भी वीडियो देखो, नेट यूज करो, ये बिलकुल गरम नहीं होगा और ना ही इसमें आग लगेगी, यानि ये वाटरप्रूफ के साथ-साथ फायरप्रूफ भी होगा।”

सैमसंग के इस आश्वासन के बाद भी कई लोगों को इस पर यकीन नहीं हो रहा है। खासकर भारतीयों को लगता है कि ये नया वाला मॉडल भी ‘धमाकेदार’ होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारों ने इस आपदा से निपटने की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। पहले ही कोलकाता के एक फायर-फाइटर को पद्म-श्री पकड़ा दिया गया है ताकि आग बुझाने वालों की हिम्मत बनी रहे। साथ ही केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को फायर ब्रिगेड विभाग में रिक्त पदों को भरने का सर्कुलर जारी कर दिया है।

मुंबई के अग्नि शमन विभाग के बड़े अधिकारी ने बताया कि “हमारे सामने नई-नई चुनौतियाँ आती रहती हैं, जिनका हम डटकर मुकाबला करते हैं। Samsung Note-8 भी हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है, लेकिन हमने भी कमर कस ली हैं। मैं मुंबईकरों को भरोसा दिलाता हूँ कि हम पर भरोसा रखें। हम किसी भी फोन में लगी आग सिर्फ पांच मिनट में बुझा सकते हैं।”



ऐसी अन्य ख़बरें