Monday, 20th November, 2017

चलते चलते

पत्नी के बग़ैर बैंकॉक जाने वालों पर लगेगा 'अय्याशी-सेस', वित्त मंत्री जेटली का नया एलान

08, Aug 2017 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. जो लोग अपनी पत्नियों के बग़ैर घूमने बैंकॉक जाते हैं, जल्द ही उन पर गाज़ गिरने वाली है। केंद्र सरकार ऐसे सभी लोगों पर ‘अय्याशी-सेस’ लगाने की तैयारी कर रही है, जो अपने यार-दोस्तों के साथ बैंकॉक जाते हैं। आयकर विभाग ऐसे सभी लोगों को MMT (मौज-मस्ती टैक्स) की वसूली के लिये नोटिस जारी करने वाला है।

Pattaya Party
इन सब पर भी लगेगा अय्याशी-सेस

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह एलान करते हुए कहा कि “हमारे पास उन लोगों का पूरा रिकॉर्ड है, जो बैंकॉक घूमने अकेले जाते हैं। उनमें से कुछ शातिर लोग तो ऐसे हैं, जो ऑफ़िस ट्रिप का बहाना बनाकर हर साल बैंकॉक जाते हैं। और हमें ये भी पता है कि वहाँ पर वे क्या-क्या करते हैं। उनकी भलाई इसी में है कि चुपचाप टैक्स चुका दें!”

फिर अपने तेवर कड़े करते हुए उन्होंने कहा, “अगर वे अपनी मौज-मस्ती पे लाखों रुपये उड़ा सकते हैं तो क्या देश के विकास के लिये थोड़ा सा टैक्स नहीं दे सकते? और फिर इसके बदले में हम उनके राज़ को राज़ भी तो रखेंगे!” यह कहकर वो शातिराना ढंग से मुस्कुराये।

अब, सरकार के इस फ़ैसले से देश के लाखों घरों में महाभारत मचने के आसार हैं। ख़ास तौर से उन लोगों के घरों में, जो अपनी पत्नियों से झूठ बोलकर बैंकॉक घूमकर आये हैं। उन्हें डर सता रहा है कि अब टैक्स तो देना ही पड़ेगा, और अगर ये नोटिस पत्नी के हाथ लग गया तो तलाक़ की नौबत आ जायेगी।

ऐसे लोग ख़ुद ही इनकम टैक्स विभाग के ऑफ़िस में पहुँच रहे हैं और मिन्नत कर रहे हैं कि “जितना सेस-टैक्स लेना लेना है, यहीं पे ले लो। पर घर पे नोटिस मत भेजो…प्लीज़!”

इस बीच, ऐसे लोगों के लिये एक राहत की ख़बर भी आ रही है। सरकार इन लोगों के लिये ‘सिंगल-विंडो स्कीम’ लॉन्च करने वाली है, जहाँ ये लोग 10% एक्स्ट्रा टैक्स जमा करके अपने बैंकॉक मामले का निपटारा कर सकते हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें