Monday, 20th November, 2017

चलते चलते

इनकम टैक्स विभाग ने माना- ''जानबूझकर बंद करते हैं साइट ताकि आख़िरी तारीख़ बढ़ाने का मौक़ा मिले''

31, Jul 2017 By banneditqueen

नई दिल्ली. नियमों के मुताबिक इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आज आखिरी तारीख है, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 5 अगस्त कर दिया गया है। आदत से मजबूर भारतीय हर काम के लिए आखिरी दिन का इंतज़ार करते हैं, और आखिरी दिन जब इनकम टैक्स भरने के लिए आप वेबसाइट पर जाओ तो जैसे वेडनस्डे बिग बाज़ार की सेल लगी हो, साइट पर भीड़ लगी होती है और इसी के चलते वह लोड नहीं होती। हर साल व्यक्ति घबराता है कि अब क्या होगा, अगर आज रिटर्न नहीं भरा तो? और थोड़ी देर में खबर आती है कि आखिरी तारीख आगे बढ़ा दी गई है।

आखिरी तारीख का इंतज़ार करना ही भारतीयों का मकसद है
आखिरी तारीख का इंतज़ार करना ही भारतीयों का मकसद है

इनकम टैक्स विभाग के एक अधिकारी से फेकिंग न्यूज़ संवाददाता ने पूछा कि ”हर साल आखिरी तारीख को यही होता है तो आप लोग पहले से तैयारी क्यों नहीं कर के रखते?” अधिकारी ने जवाब दिया कि ”देखिये हम लोग खुद ही सो रहे होते हैं, आखिरी दिन लोगों के साथ हमारी भी नींद खुलती है फिर सोचते हैं क्या किया जाएगा, चलो तारीख ही आगे बढ़ा दो। पर अब उसके पीछे कोई कारण भी तो हो, इसीलिए हम साइट बंद कर देते हैं ताकि कोई रिटर्न ना भर पाए, हमें बहाना भी मिल जाता है तारीख आगे बढ़ाने का।”

इस खबर के बाहर आते ही जो लोग अपना रिटर्न पहले ही भर देते हैं वो दुखी हैं। एक नागरिक जिसने एक हफ्ते पहले ही अपना रिटर्न फाइल कर दिया था उसने हमें बताया ”ये सरासर नाइंसाफी है जी, हम लोग क्या बेवक़ूफ़ हैं जो पहले ही सारा काम कर देते हैं?” बगल में खड़े एक भाईसाहब ने धीमी आवाज़ में कहा ”हाँ” पर उनकी तरफ देखने पर इधर उधर देखने लगे।



ऐसी अन्य ख़बरें