Wednesday, 26th July, 2017
चलते चलते

अब अटेंडेन्स में 'Proxy' लगाने के लिये IIN के छात्र ने बनाया ऐप

11, Aug 2016 By banneditqueen

झाँसी. IIN के 5th year प्रोडिगल साइंस के छात्र अभिनव जैन ने एक अद्भुत ऐप का इजाद किया है। इस ऐप की मदद से छात्र अनुपस्थित होने पर भी अटेंडेन्स लगवा पाएँगे। पहले छात्र अपने दोस्तों से अपनी अटेंडेन्स लगवाते थे। ऐसे में कई बार क्लास में मौजूद टीचर ये जान जाते थे कि प्रेज़ेंट किसी और ने बोला है। कई बार कुछ ज्यादा दिमाग वाले टीचर अटेंडेन्स लेने के बाद दुबारा गिनती करते हैं कि क्लास में कितने बच्चे मौजूद हैं।

अब हर लेक्चर अटेंड करने की परेशानी से मिलेगा छुटकारा
अब हर लेक्चर अटेंड करने की परेशानी से मिलेगा छुटकारा

‘प्रॉक्सी’ पर से पर्दाफाश होने के बाद टीचर कई बार गुस्से में पूरे हफ्ते की अटेंडेन्स काट लेते थे। इसी परेशानी से जूझ रहे कई छात्रों ने अभिनव से सम्पर्क किया। अभिनव ने बताया कि “मेरे कई दोस्त इस बात से परेशान थे कि उन्हें रोज़ लेक्चर अटेंड करना पड़ता है वही दूसरी ओर IIN में होने के कारण मैं अपनी मर्ज़ी से क्लास में आना जाना कर सकता हूँ, तभी मैंने सोचा कि ऐसा ऐप बनाउँ जिससे की मेरे दोस्तों की ये समस्या हल हो सके”।

इस ऐप का नाम है ‘प्रॉक्सी’ और 5 दिनों में ही इस ऐप पर 10,000 डाउनलोड्स हो चुके हैं। ऐप में दो फीचर्स हैं, पहला ये कि इसमें आप अपने “प्रेसेंट सर या मैम” बोलते हुए आवाज रिकार्ड कर सकते हैं। दूसरा फीचर ये है कि अगर टीचर अटेंडेन्स लेने के बाद क्लास में मौजूद बच्चों की गिनती करता है तो इस ऐप के प्रोजेक्ट फीचर से छात्र अपनी 3D छवि बना सकता है जिससे टीचर को लगेगा कि छात्र क्लास में मौजूद है।



ऐसी अन्य ख़बरें