Tuesday, 24th April, 2018

चलते चलते

लालू को अब तक कितनी बार, कितने-कितने साल की सज़ा हुई है और कितना जुर्माना लगा है; UPSC के एग्ज़ाम में आएगा सवाल

25, Jan 2018 By बगुला भगत

रांची. चारा घोटाले में पिछले हफ़्ते सज़ा पा चुके आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को कल एक बार फिर सज़ा हो गयी। इस नयी वाली सज़ा का एलान होते ही लालूजी के छोटे बेटे तेजस्वी ने कोर्ट में अर्ज़ी लगाकर पूछा कि “हमरे पप्पा को टोटल मिला के अब तक कितना सजा हो चुका है और कितना जुर्माना? ई सब हमको कागज पे लिख के दीजिए! हमरा सारा हिसाब गड़बड़ हो गया है।”

Lalu-Yadav
“कितना सजा हो चुका है अब तक हमको?”

कटघरे में खड़े लालूजी ने ख़ुद भी जज साब से पूछा कि “ससुर का नाती..बुड़बक माई लार्ड, जितना भी सजा सुनाना है, एकठो बार में ही सुना दो। ई रोज-रोज का टार्चर हमसे नहीं झेला जाता! डेली का डेली जेल से कोरट का परेड कराते रहते हैं बूझो तो!”

इस बीच, ख़बर आ रही है कि यूपीएससी इस साल की सिविल सर्विस और ग्रेजुएट लेवल परीक्षा में लालू जी की सज़ा वाला सवाल पूछने वाला है। यह सुनकर प्रतियोगियों के पसीने छूट गये हैं और वे अख़बार और गूगल छानने लगे हैं।

शुरु में तो हमें भी याद नहीं आया, बाद में हमारी रिसर्च टीम ने बताया है कि चारा घोटाले में लालूजी को मिलने वाली यह तीसरी सज़ा है और अभी दो और मामलों में फ़ैसला आना बाक़ी है। उन्हें कितने साल की सज़ा हो चुकी है और हर बार उन पर कितना जुर्माना लगा है, हमारे बंदे अभी हिसाब-किताब लगा रहे हैं।

जाते-जाते आपको बता दें कि जब लालूजी को पहली बार सज़ा मिली थी तो उसे उनके लिए ‘झटका’ बताया गया था, उसके बाद वाली सज़ा को ‘एक और झटका’ बताया गया और अब इस नयी वाली सज़ा को उनके लिए ‘तगड़ा झटका’ बताया जा रहा है।

अब आप अंदाज़ा लगाइए कि उनकी चौथी और पाँचवीं सज़ा को क्या कहा जाएगा! यह आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर भी बता सकते हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें