Thursday, 19th January, 2017
चलते चलते

अब 'लकी ड्रॉ' से मिलेंगे 2000 के नोट; ATM पर 48 घंटे खड़े रहने वाले ले सकेंगे ड्रॉ में भाग

13, Dec 2016 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. देश की जनता को सफलतापूर्वक ‘कैशलेस’ करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक और अनोखा प्लान लेकर आये हैं। ‘डिजिटल इंडिया’ की ओर एक और बड़ा क़दम उठाते हुए प्रधानमंत्री ने फ़ैसला किया है कि 15 दिसंबर से 2000 रुपये का नोट ‘लकी ड्रॉ’ के जरिये मिलेगा।

Jaitley3
लकी ड्रॉ डालने का डेमो देते जेटली जी

प्रधानमंत्री के फ़ैसले की विस्तार से जानकारी देते हुए वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि “इस लकी ड्रॉ में सिर्फ़ वही लोग भाग ले सकते हैं, जो किसी एटीएम के सामने कम से कम दो दिन तक खड़े रहे हों। लकी ड्रॉ के विजेताओं को प्रधानमंत्री ख़ुद अपने हाथों से 2000 का नोट देंगे।”

“लेकिन हां! सबूत के तौर पर लोगों को अपने खड़े रहने की वीडियो रिकॉर्डिंग पेश करनी होगी। अगर व्यक्ति एक मिनट के लिये भी बैठा पाया गया या लाइन छोड़कर इधर-उधर हुआ तो लकी ड्रॉ में भाग लेने का पात्र नहीं होगा।” -उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा।

“पब्लिक को अपने पैसे लेने के लिये भी अब ‘लकी ड्रॉ’ में भाग लेना पड़ेगा क्या?” इसके जवाब में वित्त मंत्री ने कहा कि “ये 2000 का नोट कोई ऐसा-वैसा नोट नहीं है। यह मोदी जी का ड्रीम नोट है, जिसे उन्होंने बड़ी मेहनत से तैयार कराया है। इसलिये यह सिर्फ़ भाग्यशाली लोगों को ही मिलेगा। एक 2000 और सौ बीमार!””

“लेकिन नेताओं और अफ़सरों के पास तो रोज़ करोड़ों के 2000 के नोट पकड़े जा रहे हैं”, इस पर जेटली जी मुस्कुराते हुए बोले- “वे सभी भाग्यशाली लोग ही तो हैं। वे इलेक्शन के लकी ड्रॉ में ही तो सलेक्ट होकर आये हैं।”

इसके बाद जेटली जी ने एक और बड़ा एलान करते हुए कहा कि “कुछ दिन बाद लोग हमारी पार्टी के नेताओं के घरों से भी पैसे ले सकते हैं। उनके घरों पर एटीएम मशीनें लगाने का काम चल रहा है, जो 15 दिसंबर तक पूरा कर लिया जायेगा।” “क्या नेता इतनी आसानी से अपना माल बांटने को तैयार हो जायेंगे?”, यह सुनकर जेटली जी मंद-मंद मुस्कुराये और बोले- “हमारे नेता भारत माता के सच्चे सिपाही हैं, जो मोदी जी के एक इशारे पर अपना सब कुछ न्योछावर कर देंगे।”



ऐसी अन्य ख़बरें