Thursday, 19th January, 2017
चलते चलते

इंजीनियरिंग छात्र ने बनाया 2000 का नकली नोट, जिसमें हैं असली से ज़्यादा सिक्योरिटी फीचर्स

03, Dec 2016 By Pagla Ghoda

मोहाली. चाचा छज्जूलाल किनारसीदास इंजीनियरिंग कॉलेज के टेक्सटाइल इंजीनियरिंग के छात्र बिद्रेश गोडबोले ने दो हज़ार के नोट की एक जबरदस्त कॉपी बनाकर पूरे इंजीनियरिंग समुदाय में खलबली मचा दी है। बिद्रेश गोडबोले जिन्हें उनके सहपाठी सप्रेम ‘गॉड’ भी बुलाते हैं, उन्होंने अपने कॉलेज के ही रूम में तीन दिन तक बंद रहकर इस नोट का आविष्कार किया है, जिसमें कि कहा जा रहा है कि असली नोट से भी ज़्यादा सिक्योरिटी फीचर्स हैं।

rs-2000-note
बिल्कुल असली जैसे अपने 2000 के नोट को दिखाते हुए गोडबोले

गोडबोले उर्फ़ गॉड ने फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया, “हमने टेक्सटाइल इंजीनियरिंग के एक कोर्स में पेपर के रेशों में कपड़े के कुछ रेशे घुसाने का एक प्रोजेक्ट किया था, जिसमें मैंने A ग्रेड मारा था। उसी से मुझे ये अत्याधुनिक नोट बनाने की प्रेरणा मिली। मेरा ये नोट पानी में डालते ही हल्का पीला हो जायेगा और बाहर निकालते ही फिर से अपने पुराने स्वरुप में आ जायेगा। मिस्टर इंडिया वाली लाल रोशनी में देखेंगे तो इसमें गांधी जी की फोटो के पीछे साबरमती आश्रम का दृश्य भी दिखायी देगा। इस नोट को फाड़ने पर इसमें से एक ऐसा पाउडर निकलेगा, जिससे फाड़ने वाले को ज़बरदस्त छींकें आने लगेंगी और वो पकड़ा जायेगा।”

“इतना ही नहीं इस नोट में एक बहुत ही महीन सा कपड़े का पॉकेट होगा, जिसमें एक पिको सिम कार्ड भी डाला जा सकेगा। पर ये टेक्नोलॉजी विकसित करने के लिए मुझे अभी बहुत शोध करना है। इस काम को करने में वैसे तो कई वर्ष लग सकते हैं, पर क्योंकि परसों मुझे अपना असाइनमेंट भी सबमिट करना है तो मैं ये काम कल शाम तक निपटाके उसके बाद ही अपना असाइनमेंट शुरू करूँगा।” -गोडबोले ने अपना संकल्प दोहाराया।

गोडबोले के दावे कितने सच्चे हैं ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा परंतु गोडबोले के रूम-मेट लोकेश ढींगरा उर्फ़ ‘लार्ड’ का कहना है कि गोडबोले दरअसल काफी ऊंची फेंक रहा है। लार्ड के अनुसार, “गोडबोले कल शाम बाबा के पास गया था पुड़िया लाने! पर बाबा का शैतान चेला जो वहां बैठा था, उसने बिना छानी हुई पुड़िया इसे पकड़ा दी। उसे लेने के बाद ये कुछ ज़्यादा ही हाई हो गया और पूरे कॉलेज में उल्टी-सीधी बातें फैला रहा है। कुछेक मूर्ख लोग इसकी बातों को सच भी मान रहे हैं। तीन दिन बाद इसके डैडी आने वाले हैं मिलने, उस दिन एकदम सोबर रहेगा। उस दिन पूछियेगा इससे इसके नए आविष्कार के बारे में!”



ऐसी अन्य ख़बरें