Wednesday, 29th March, 2017
चलते चलते

दूधवाला भूल गया दूध में पानी मिलाना, शुद्ध दूध पीकर चार बच्चे हुए बीमार

12, May 2016 By Ritesh Sinha

दिल्ली. मिलावट की समस्या से सारा देश परेशान है, लेकिन दिल्ली में आज मिलावट न करने का अनोखा मामला सामने आया है। दिल्ली के एक दूधवाले की छोटी सी गलती के कारण मानवता शर्मसार हो गई। हुआ यूँ कि गोकुल नगर कालोनी का दूधवाला हर रोज़ दूध में पानी मिलाकर गोकुल नगर (पॉश कालोनी) में सप्लाई करता था। चूँकि दूधवाला विजय माल्या से ज्यादा शरीफ था, इसलिए गोकुल नगर में उसके बहुत से ग्राहक हो गए थे। लेकिन एक दिन अचानक वह दूध में पानी मिलाना भूल गया और उसी दूध को निगल कर 5 वीं क्लास के चार बच्चे बीमार हो गए जिन्हें बाद में हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया। खबर लिखे जाने तक बच्चों की हालत स्थिर बताई जा रही है।

“हमको रोज़ पानी मिलाने के लिए गिरफ्तार किया जाएगा या एक दिन पानी ना मिलाने के लिए”

उन्ही बच्चों में से एक कुलदीपक अडानी ने बताया कि, “आज सुबह मैं स्कूल जाने के लिए लेट हो रहा था। मैंने केवल 12 चपाती ही चबाई थी कि मम्मी ने मुझे एक गिलास दूध पीने को दे दिया। जब मैं दूध पी रहा था तो मुझे उसका स्वाद अजीब सा लगा, मैंने सोचा की शायद मम्मी “वजन बढाओ चूर्ण” डालना भूल गई होगी। मैं जल्दी में था तो मैंने कुछ नहीं बोला और दूध पीकर स्कूल चला गया।”

आगे का हाल “स्टीवन स्मिथ स्कूल” के प्रिंसिपल ज्ञानबंधू मिश्र ने हमें बताया कि, “बच्चे अचानक बेहोश होकर गिरने लगे, हम घबरा गए। फिर हमने कुल चार बच्चों को तुरंत हॉस्पिटल पहुँचाया। वहां डॉक्टर ने हमें बताया की बच्चों ने जो दूध पीया था उसमे जरा भी पानी नहीं था इसलिए बच्चे बेहोश हो गए हैं।”

इस घटना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दूधवाले को सपत्नीक गिरफ्तार कर लिया है। दूधवाले ने अपनी सफाई में कहा है कि, “आज सुबह मैं दुसरे काम में व्यस्त था, तो मैंने अपनी लुगाई को दूध में पानी मिलाने को कह दिया था लेकिन वो भूल गई और ये हादसा हो गया”।

इस घटना के बाद कई सामाजिक संगठनों ने इसकी निंदा की है, और कहा है की बच्चों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले लोगों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

वहीँ कई नारीवादी संगठनों ने दूधवाले की पत्नी का बचाव करते हुए कहा है की दूधवाले को अपना काम खुद करना चाहिए, अपना बोझ किसी महिला पर डालकर दूधवाले ने महिलाओं का अपमान किया है। हम इसकी घोर निंदा करते हैं।”



ऐसी अन्य ख़बरें