Wednesday, 20th September, 2017

चलते चलते

नाले में काला धन छोड़कर आए लोग भी नोटबंदी को असफल बता रहे हैं : सर्वे

01, Sep 2017 By banneditqueen

एजेंसी. कल रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा डीमोनेटाइज़ेशन को लेकर सालाना रिपोर्ट जारी की गयी, जिसके मुताबिक ९९% कैश बैंकों में वापस आ गया। यह तथ्य जानने के बाद लोगों के मन में धारणा बन गयी कि जब इतना पैसा वापस आ ही गया तो काला धन कहाँ है। हमारे संवाद्दाता ने लोगों के बीच जाकर एक सर्वे किया ये जानने के लिए कि कितने लोग ये मानते हैं कि नोटबंदी मोदी सरकार की सबसे बड़ी असफलता है।

नोटबंदी थी बहुत बुरी
नोटबंदी थी बहुत बुरी

सर्वे के दौरान चौकाने वाले तथ्य सामने आए, सर्वे के दौरान जब हमने एक व्यापारी से पूछा कि उसका रिज़र्व बैंक ऑफ़ ऑफ़ इंडिया की ऐनुअल रिपोर्ट पर क्या ख्याल है तो उसने कहा ”भिया हमने तो पेले ई बोला था, ये नोटबंदी चक्कर में मोदी उल्लू बना रिया हे। बेंकों की लाइन में खड़े खड़े पेर दुःख गए भिया।” तभी व्यापारी के नौकर ने कहा ”साहब का कितना सारा कैश तो हमने पास वाले नाले में फेंक कर आए, ये बोले कौन जाएगा बैंक में जमा करने।” इतना सुनते ही व्यापारी ने नौकर को कोहनी मारी और गुस्से में आँख दिखाई।

एक दूसरे युवक से हमने बात की तो उसने सवाल पूछने से पहले ही बोला ”मोदी जी जो करते हैं सही करते हैं, वन्दे मातरम ! भारत माता की जय !” जब हमने उससे RBI की रिपोर्ट के बारे में पूछा तो वो ”कुछ ज़रूरी काम है” बोलकर चलता बना। ऐसे कई और लोगों से मिलने के बाद यह पता चला कि जो नोटबंदी के दौरान रात को चैन से नहीं सो पाए वही इसे असफल बता रहे हैं।



ऐसी अन्य ख़बरें