Saturday, 18th November, 2017

चलते चलते

मुंबई की सड़कों के प्राचीन गड्ढों को पर्यटन-स्थल बनाएगी महाराष्ट्र सरकार

23, Jul 2017 By बगुला भगत

मुंबई. महाराष्ट्र की बीजेपी-शिवसेना सरकार ने अपने ख़ज़ाने को भरने का एक अनूठा तरीका ढूंढ निकाला है। गठबंधन सरकार ने फैसला किया है कि मुंबई की सड़कों के सभी प्राचीन गड्ढों को पर्यटन-स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। इनमें शहर के वे सारे गड्ढे शामिल किये होंगे, जो पाँच साल से ज़्यादा पुराने हैं।

mumbai potholes1
एक प्राचीन गड्ढे का जीर्णोद्धार करते बीएमसी के कर्मचारी

सरकार की तरफ़ से जारी सर्कुलर में बताया गया है कि इन सभी प्राचीन गड्ढों पर टूर गाइड तैनात रहेंगे, जो पर्यटकों को गड्ढे की एतिहासिक विरासत के बारे में बताएंगे। वो गड्ढा कौन सी सरकार के समय में बना था, किसकी वजह से बना था, उस गड्ढे में अब तक कितने लोगों के चरण पड़ चुके हैं या अभी तक कितने वाहनों ने उसमें आराम किया है।

हालांकि, पर्यटकों से होने वाली कमाई को लेकर राज्य सरकार और बीएमसी में तलवारें खिंच गयी है। बीएमसी मुंबई की सड़कों के सारे गड्ढों को अपनी उपलब्धि बताते हुए उन पर अपना हक़ जता रही है। उसका कहना है कि ये गड्ढे हमारे जुझारू कर्मचारियों की सालों की मेहनत का नतीजा हैं, इसलिये इनकी कमाई पर भी सिर्फ़ हमारा अधिकार है। वहीं, सरकार का कहना है कि इन गड्ढों में हमारी सरकार का योगदान भी कम नहीं है।

मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने बीएमसी से जल्द समझौता होने की उम्मीद जतायी है। उनका कहना कि “शिवसेना ये ना भूले कि ये गठबंधन सरकार है और हमें मिल-जुलकर ही खाना-कमाना है।”

इस बीच, कई दूसरे राज्य भी मुंबई से सीख लेते हुए ‘गड्ढा-पर्यटन’ से राजस्व बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। उन्हें भी बीएमसी से कमाई करने का एक नया आइडिया मिल गया है।



ऐसी अन्य ख़बरें