Friday, 24th February, 2017
चलते चलते

5 लाख कमाने वालों को भी हो रही है 50 लाख के ऊपर लगे सरचार्ज की चिंता, होगी खातों की जाँच

02, Feb 2017 By banneditqueen

एजेंसी. कल जब बजट आया तो आम जनता की मिलीजुली प्रतिक्रिया थी। सरकार का कहना था कि बजट गरीबों किसानों और मध्यम वर्ग को देखकर बनाया गया है। वहीं विपक्ष का तो काम ही बजट में खामी निकालना है। सरकार ने जहाँ एक हाथ से कुछ कम आय वालों को दिया तो दूसरे हाथ से सूपर रिच से ले लिया है। कम आय वर्ग के सैलरीड क्लास को जो टैक्स छूट दी गई है, उसके बदले 50 लाख से 1 करोड़ की सालाना आमदनी वालों पर 10 पर्सेंट का सरचार्ज लगाया गया है।

अमीरों की चिंता में डूबा आम आदमी
अमीरों की चिंता में डूबा आम आदमी

आशचर्य की बात ये है कि जितनी दिक्कत 50 लाख कमाने वाले को नहीं है उससे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को हो रही है जिनकी सालाना आय 50 लाख भी नही है। बजट पेश होने के बाद फेकिंग न्यूज़ संवाद्दाता ने आम जनता से प्रतिक्रिया ली। एक सज्जन बोले ”सरकार ने अच्छा नहीं किया 10 प्रतिशत सरचार्ज लगाकर।” जब हमारे संवाद्दाता ने पूछा कि ”आपकी सालाना आय कितनी है?” तो सज्जन बगले झाँकने लगे। ना नुकुर करने के बाद दबी आवाज में बोले ”5 लाख स कम।” ऐसी ही प्रतिक्रिया और भी कई लोगों मिली।

इन्कम टैक्स विभाग के एक अधिकारी का जब इस बात पर ध्यान गया तो उसने सोचा कि इस स्लैब में तो केवल 1.5 लाख लोग ही आते हैं तो इन बाकी लोगों को इतनी चिंता क्यों हो रही है। इन्कम टैक्स विभाग ने अब सोशल मीडिया पोस्ट्स पर भी नज़र रखनी शुरू कर दी है। वही सरकार ने भी आदेश दिया है कि यह चेक किया जाए कि लोग शिकायत कर रहे हैं उनकी सलाना आय 50 लाख से कम है या ज्यादा। अगर किसी व्यक्ति की आय घोषित से ज्यादा निकली तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा और अगर कम निकली तो बेवजह सोशल मीडिया पर रोने के लिये जुर्माना लगाया जाएगा।



ऐसी अन्य ख़बरें