Friday, 24th November, 2017

चलते चलते

यमलोक में दर्ज महिलाओं की संख्या में भारी गड़बड़ी, मेकअप और बिना मेकअप की एक ही महिला को दो-दो बार गिन लिया

04, Sep 2015 By बगुला भगत

यमलोक. स्वर्ग-नरक की नगरी में हुए एक औचक निरीक्षण में महिलाओं की जनसंख्या में भारी गड़बड़ी सामने आयी है। पता चला है कि पृथ्वी पर जितनी महिलाएं हैं, यमलोक के रिकॉर्ड में उससे डेढ़ गुना ज़्यादा महिलाओं के नाम दर्ज हैं।

यमलोक के इतिहास में अब तक की इस सबसे भयंकर गड़बड़ी का पता चलने के बाद अफरा-तफरी मची हुई है। यमराज ने चित्रगुप्त जी की अध्यक्षता में एक जांच आयोग भी गठित कर दिया है।

यमराज के प्रवक्ता योगराज (युवराज के पिता नहीं, हालांकि दोनों के चेहरे में काफ़ी समानता है) ने स्काई से ‘स्काइप’ के जरिये फ़ेकिंग न्यूज़ को बताया कि “असल में, हमारे यमदूतों ने 20 से 55 साल की अधिकांश महिलाओं को दो-दो बार गिन लिया।”

कुछ कुछ महिलाओं ने तो इतने रूप बदले है की साक्षात भगवान भी चौंक गये की उनको भी रूप बदल ने लिए दूसरा-तीसरा जनम लेना पड़ा और ये माताएँ एक ही जनम में ये कर रही है!
कुछ कुछ महिलाओं ने तो इतने रूप बदले है की साक्षात भगवान भी चौंक गये की उनको भी रूप बदल ने लिए दूसरा-तीसरा जनम लेना पड़ा और ये माताएँ एक ही जनम में ये कर रही है!

“यमदूतों की यह ग़लती अचानक तब पकड़ में आयी, जब चित्रगुप्त जी की नज़र एक अभिनेत्री के मेकअप और बिना मेकअप वाले फ़ोटो पर पड़ी। उनकी आंखें फटी की फटी रह गयीं।” -यह कहकर उन्होंने वेबकैम के सामने चित्रगुप्त जी को कर दिया।

पृथ्वीलोक के सभी प्राणियों के जन्म और मृत्यु का हिसाब-किताब रखने वाले चित्रगुप्त ने उस घटना को याद करते हुए बताया, “दोनों फोटुओं में कोई मेल ही नहीं था। बिना मेकअप वाले फोटू में वो अपनी मां लग रही थी।”

“उसी दिन एक यमदूत धरती से सुलोचना नाम की एक महिला को लेकर आया। जब मैं रजिस्टर में उसकी मृत्यु दर्ज कर रहा था तो देखा कि उसी एड्रेस पर एक और महिला का नाम दर्ज था और उसका भी नाम सुलोचना था!” -उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा।

“मैंने सुलोचना को टैब पर उसका फोटू दिखाते हुए पूछा कि तुम्हारे घर में ये दूसरी औरत कौन है? फोटू देखते ही वो झेंपते हुए बोली- ये तो मैं ही हूं, बिना मेकअप के! -और मेरे हाथ से टैब छीनकर उसने झट से अपना वो फोटू डिलीट कर दिया। मेरी समझ में तुरंत सारा किस्सा आ गया।” तभी आसमान में बिजली कड़की और चित्रगुप्त जी स्क्रीन से ग़ायब हो गये।

फिलहाल, यमलोक प्रशासन ने 20 से 55 साल तक की सभी महिलाओं के रिकॉर्ड का ज़िम्मा ‘फेस एक्सपर्ट ग्रुप’ (FAG) को सौंप दिया है। इस एज ग्रुप की महिलाओं को लाने के लिये भी विशेष यमदूतों की नियुक्ति कर दी है ताकि भविष्य में ऐसी चूक दोबारा ना हो।



ऐसी अन्य ख़बरें