Friday, 18th August, 2017

चलते चलते

सुरंग बनाकर भागना ही है जेल से भागने का सबसे अच्छा तरीका: भोपाल में हुए एनकाउंटर से हुई पुष्टि

01, Nov 2016 By Ritesh Sinha

भोपाल. मध्य प्रदेश में हुई जेल ब्रेक की घटना के बाद देश भर के कैदियों में ये बहस फिर से शुरू हो गई है कि जेल से भागने के लिए कौन सा तरीका सबसे अच्छा है? सुरंग बनाकर भागना या दीवार फांदकर भागना। लेकिन जब से भोपाल में दीवार फांदकर भागने वाले आतंकियों का एनकाउंटर हुआ है, तब से विशषज्ञों का मानना है कि सुरंग बनाकर जेल से भागना ही सबसे सुरक्षित तरीका है।

तालिबानी सुरंग के ट्यूटोरिल देखते कैदी
तालिबानी सुरंग के ट्यूटोरिल देखते कैदी

इस बारे में तिहाड़ जेल के एक सीनियर कैदी ने बताया कि “मैं चार बार दीवार कूदकर जेल से भागने की कोशिश कर चुका हूँ क्योंकि यही मुझे सबसे आसान तरीका लगता है। लेकिन भोपाल में हुए कांड के बाद मैंने दीवार फांदने का आईडिया ड्राप कर दिया है। अब मैं भी सुरंग बनाकर भागने की कोशिश करूँगा।”

वहीं कई कैदी अभी भी दीवार फांदने वाले तरीके को ही सबसे सेफ और सस्ता तरीका मान रहे हैं। तिहाड़ जेल के ही एक दूसरे कैदी शांबा ने बताया कि- “देखिए! सुरंग बनाने में बहुत लफड़ा होता है, कई दिनों तक मेहनत करो तब जाके सुरंग तैयार होती है और अगर आपका GPS ठीक नहीं है तो सुरंग का दूसरा किनारा जेलर के केबिन में भी निकल सकता है। इसलिए हम तो भैया अभी भी दीवार फांदकर भागने वालों को ही सबसे अच्छा मानते हैं। बस चादर पकड़ो और कूद जाओ।”

उधर, ये बहस बॉलीवुड में भी पहुँच गई है। दीवार फांदकर जेल से भागने की कला को अमिताभ बच्चन ने सबसे अच्छा बताया है क्योंकि वो फिल्म ‘कालिया’ में दीवार कूदकर ही जेल से भाग निकले थे। वहीँ कई एक्टर्स ने सुरंग बनाकर जेल से भागने की सलाह दी है।



ऐसी अन्य ख़बरें