Thursday, 14th December, 2017

चलते चलते

'पापा' और 'बाबूजी' जैसे शब्दों का उच्चारण सनी देओल जैसा कोई नहीं कर पाता: विशेषज्ञ

06, Dec 2017 By Pagla Ghoda

मुंबई. सनी देओल के कई डायलॉग फैंस के बीच काफी मशहूर हैं, परन्तु उनके द्वारा किये गए कई शब्दों के उच्चारण उनके डायलॉग्स से भी ज़्यादा लोकप्रिय हैं। इसी विषय पर गहन शोध कर रहे हैं भाषा शास्त्र के विशेषज्ञ पृथ्वी परातवाला, जिनसे हमने इस बारे में विस्तार से बात की।

SUNNY-DEOL1
एक हीरोइन को ‘बाबूजी’ बोलते सनी देओल

खादी का कुरता और ब्लू जीन्स पहने श्री परातवाला पैंतीस वर्षीय हैं परन्तु चौंतीस के ही लगते हैं। अपना मोटा चश्मा ठीक करते हुए उन्होंने बताया, “सनी पाजी का सबसे लोकप्रिय डायलॉग है बलवंत राय वाला। पर जिस तरह वो ‘पापा’ और ‘बाबूजी’ जैसे शब्दों का उच्चारण करते हैं, वैसा कोई और अदाकार आज तक नहीं कर पाया। उसमे एक पैक्युलिआरिटी है। जैसे नाना पाटेकर के ताली बजा-बजा के वाह-वाह करने का अंदाज़ कोई और नहीं पकड़ पाया, वैसे ही सनी पाजी भी कुछ डायलॉग मारने में काफी अनोखे हैं।”

यू-ट्यूब पर सनी पाजी के एक वीडियो का विश्लेषण करते हुए श्री परातवाला ने डिटेल में समझाया, “उनके ‘पापा’ शब्द बोलने में एक जो भोलेपन और दबे हुए गुस्से की फीलिंग है, वो काफी हद्द तक उन्होंने ही बड़े परदे पर दर्शायी है, किसी और ने नहीं! जब वो धीरे से एक सवालिया निशान लगाते हुए ‘पापा’ या ‘बाबूजी’ बोलते हैं, तो लगता है कि वो एक शांत ज्वालामुखी हैं, जो अब किसी भी क्षण फट सकता है। अगले पल वो किस इंसान को उठा के पटक दें, किस करप्ट पुलिस वाले की धुलाई कर दें, या किस दीवार पर हाथ मार-मार कर उसे तोड़ फोड़ दें, ये जिज्ञासा दर्शकों में जग जाती है, जो अभूतपूर्व है!”

श्री परातवाला जल्द ही अपनी किताब ‘ढाई किलो की तारीख: अनूठा शब्द विश्लेषण’ लांच करने वाले हैं, जिसमें वो सनी पाजी के सभी लोकप्रिय डायलॉग्स का तीव्र शाब्दिक विश्लेषण करेंगे। इस किताब के साथ ‘टॉप-50 सनी पाजी डायलॉग सीक्वेंसेस’ की एक सीडी भी लांच की जाएगी, जो केवल पहले पंद्रह लाख पुस्तक खरीदने वालों को ही फ्री मिलेगी।



ऐसी अन्य ख़बरें